Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

लड़कियों का #LahuKaLagaan कैंपेन, क्या सरकार लेगी ये बड़ा फैसला

 Vikas tiwari |  2017-04-19 13:30:44.0

लड़कियों का #LahuKaLagaan कैंपेन, क्या सरकार लेगी ये बड़ा फैसला

तहलका न्यूज़ ब्यूरो
नई दिल्ली. आधुनिकता के इस युग में सोशल मीडिया हमारी जिन्दगी का एक अहम हिस्सा हो गया है. सोशल मीडिया अपने विचारों को सबके सामने रखने का एक मंच बन गया है. विचारों को प्रवाहित करने का ये मंच अब क्रांति का जरिया भी बन गया है. राजनीतिक पार्टियां अपना चुनाव जितने के लिए सोशल मीडिया की क्रांति का ही सहारा ले रही है. इस दिनों सोशल मीडिया पर #LahuKaLagaan नाम से एक कैंपेन चल रहा है. ये कैंपेन ना सिर्फ सहज सब का ध्यान अपने तरफ खीच रहा है बल्कि एक गंभीर समस्या का निवारण भी बता रहा है.

सोशल मीडिया पर'शी सेज़' (she says) नाम का एक ग्रुप ये कैंपेन चला रहा है. इस कैंपेन का मक्सद महिलाओं के उपयोग में आने वाले सेनेटरी नैपकिन पर लगे टैक्स को ख़त्म कराना है. शी सेज़ अपने कैंपेन के लिए तर्क देते हुए कहता है कि इंडिया में केवल 5 में से 1 औरत ही पैड अफोर्ड कर सकती है. वजह है इनके दाम और इनके प्रति औरतों को जागरूक न करना. जब बात कॉन्डोम या गर्भ निरोधन की थी, सरकार ने तगड़ा कैंपेन चलाकर लोगों को जागरूक किया. इसी तरह HIV और पोलियो के खिलाफ भी सफल कैंपेन चल चुके हैं. और इस समय जब स्वच्छ भारत अभियान जोरों पर है, ये अजीब बात है कि हम शौच में हाइजीन की बात तो कर रहे हैं, मगर औरतों के हाइजीन की बात नहीं कर रहे. लड़कियां लगातार अरुण जेटली को टैग कर अपील कर रही हैं कि ये टैक्स खत्म कर दिया जाए. जिसके लिए निम्म दलीलें दी जा रही है:-

1. हम अपने शरीर से निकलने वाली किसी भी चीज के लिए तो टैक्स नहीं भरते. क्या हमारे रोज रोज अपने घर में संडास जाने पर टैक्स है? फिर हमें पीरियड जैसी बेसिक चीज होने का टैक्स क्यों भरना पड़ता है, सेनेटरी नैपकिन खरीदने पर. अगर कॉन्डोम टैक्स फ्री हो सकते हैं तो पैड क्यों नहीं.

2. औरतें कपड़ा, रेत, पत्तियां और न जाने क्या क्या, पैड के अभाव में यूज करती आई हैं. इससे उन्हें इन्फेक्शन होता है, मौत तक हो जाती है.

3. जब तक हम पीरियड के बारे में खुलकर बात नहीं करेंगे, ये उन औरतों तक कैसे पहुंचेगा जिनके पास अपनी बात कहने के लिए कोई माध्यम नहीं है. इनमें कई औरतें तो ऐसी हैं जिन्हें पता ही नहीं है कि सेनेटरी पैड नाम की कोई चीज होती भी है.




Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top