एक दिलदार भारतीय मॉडल ने पाकिस्तान से छीन लिया उसका स्टार लेग स्पिनर

 2017-04-09 09:04:40.0

एक दिलदार भारतीय मॉडल ने पाकिस्तान से छीन लिया उसका स्टार लेग स्पिनर

तहलका न्यूज वेब टीम

भारत-पाकिस्तान के रिश्ते आजादी के समय से ही कभी मधुर नही रहे. आये दिन दोनों मुल्कों में तनाव की खबरें सुर्खियाँ बटोरती हैं. लेकिन दोनों मुल्कों के नागरिक कभी-कभी ऐसे किस्सों को अंजाम दे देते हैं जो मिसाल बन जाते हैं.

ऐसा ही एक किस्सा है पाकिस्तानी क्रिकेटर का जिसने पाकिस्तान में अपने क्रिकेटिंग करियर को दांव पर लगा दिया और पहुंच गया साउथ अफ्रीका, वो भी एक हिन्दुस्तानी लड़की के प्यार में. हम बात कर रहे हैं साउथ अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर की. इमरान ताहिर ने अपने क्रिकेटिंग करियर की शुरुआत पाकिस्तान के जूनियर क्रिकेट से की थी.



इमरान ताहिर 1997 में ही पाकिस्तान जूनियर क्रिकेट का हिस्सा अब चुके थे और उनसे काफी उम्मीदें भी थीं कि वे आगे चलकर पाकिस्तान का नाम रौशन करेंगे. लेकिन इसी बीच पाकिस्तान की जूनियर टीम 1998 में साउथ-अफ्रीका के दौरे पर गई. इसी दौरान उनकी मुलाकत इमरान की मुलाकात भारतीय मूल की सुम्मैया दिलदार से हुई. इसके बाद तो फिल्मों सरीखी का रूमानी कहानी का आगाज हुआ. इमरान ने सुम्मैया के प्यार में क्रिकेट और पाकिस्तान दोनों को भुला दिया.


इमरान पाकिस्तान तो लौटे लेकिन सुम्मैया को नही भूल सके. वे एक बार फिर उनसे मिलने डरबन पहुंचे. वे अक्सर सुम्मैया से मुलाकात करने लगे. इस बीच सुम्मैया ने भी अपना प्यार जाहिर कर दिया. इमरान ने सुम्मैया के सामने शादी का प्रस्ताव रखा और शादी के बाद पाकिस्तान में सेटल होने का प्रपोजल रखा. सुम्मैया ने शादी की बात तो कबूल कर ली, लेकिन साउथ-अफ्रीका छोड़ने से साफ़ इनकार कर दिया.




काफी जद्दोजहद के बाद इमरान ने सुम्मैया की ही बात मानी और साल 2006 में क्रिकेट और पाकिस्तान छोड़कर डरबन पहुंच गए. इमरान की कुर्बानी देखकर सुम्मैया ने भी अपना मॉडलिंग करियर छोड़ दिया और इमरान से शादी कर गृहस्थी का मोर्चा संभाल लिया.









इसके बाद एक बार फिर इमरान ने क्रिकेट की शुरुआत की और साउथ अफ्रीका के घरेलु क्रिकेट में पानी जगह बना ली. उनकी मेहनत और अच्छे प्रदर्शन के चलते उन्हें 2011 में साउथ अफ्रीका की टीम में जगह मिली. पहले तो उन्हें एक टेस्ट-स्पेशलिस्ट स्पिन बॉलर के रूप में जाने जाते रहे लेकिन इसके बाद उन्हें साउथ अफ्रीका की वन-डे टीम में भी जगह मिली.


आज इमरान ताहिर इंडियन प्रीमियर लीग में राइज़िंग पुणे सुपरजायन्ट्स की तरफ से 20-20 फॉर्मेट में भी एक मुकाम बना चुके हैं. इमरान की लोकप्रियता उनके विकेट लेने के बाद जश्न मनाने की स्टाइल के कारण बढ़ी है. इमरान दुनिया के बेहतरीन लेग स्पिनर बॉलर्स में से एक माने जाते हैं.




Tags:    
loading...
loading...

  Similar Posts

Share it
Top