Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

रिपब्लिक डे चीफ गेस्ट के बारे में हुए चौंकाने वाले खुलासे

 Anurag Tiwari |  2017-01-26 10:32:36.0

रिपब्लिक डे चीफ गेस्ट के बारे में हुए चौंकाने वाले खुलासे

तहलका न्यूज वेब टीम
इस बार के रिपब्लिक डे परेड में चीफ गेस्ट आबु धाबी के प्रिंस शेख़ मोहम्मद बिन ज़ायेद अल नहयान के बारे में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. प्रिंस नहयान फ़रवरी 2016 के बाद दूसरी बार भारत दौरे पर आए हैं.

सात अरब खर्च हुए शादी में
प्रिंस नहयान एक दो नहीं पूरे नौ बच्चों के पिता हैं. यही नहीं जब 1981 में उनकी शादी हुई थी, तो वह दुनिया के इतहास की सबसे महंगी शादी थी. गिनीज बुक ऑफ़ वर्ड रिकार्ड्स में भी यह शादी सबसे महँगी शादी के रूप में दर्ज है. प्रिंस की शादी सलामा बिंत हमदान से हुई. साथ दिनों तक चले इस विवाह समारोह में उस समय कुल सात अरब रूपये खर्च हुए थे.


मेहमानों के लिए बना था कपड़े का स्टेडियम
इस शादी का जिक्र करते हुए पाकिस्तानी अख़बार डॉन ने एक दी है, जिसके मुताबिक़ प्रिंस के पिता ने शादी के दौरान एक कपड़े का स्टेडियम बनवाया था. इस कपड़े के स्टेडियम में तकरीबन बीस हज़ार मेहमानों को ठहराया गया था.


दुल्हन को मिले 20 ऊँट गहने
डॉन की ही रिपोर्ट के मुताबिक़ शादी से पहले प्रिंस नहयान ने घोड़े पर बैठ अपनी सल्तनत का दौरा किया और शाही परंपरा के मुताबिक़ सल्तनत की रियाया में उपहार दान में दिए थे. साथ ही इस शादी में तोहफ़े के तौर पर दुल्हन को जो गहने मिले थे उन्हें बीस ऊंटों ढो कर राजमहल तक पहुँचाया था.

पिता की मौत के बाद बने फ़ौज के डिप्टी कमांडर
प्रिंस नहयान के पिता राष्ट्रपति शेख़ जायेद बिन सुल्तान अल नहयान संयुक्त अरब अमीरात के संस्थापक थे. नहयान उनके तीसरे बेटे हैं. साल 2004 में जब बिन सुलतान की डेथ हुई तो नहयान को अबु धाबी का प्रिंस घोषित किया गया. प्रिंस बनाए जाने के साथ ही उन्हें यूएई की फ़ौज का डिप्टी सुप्रीम कमांडर भी घोषित किया गया. जबकि फ़ौज के कमांडर उनके सौतेले भाई शेख़ ख़लीफ़ा बिन जायेद अल नहयान हैं.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top