Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

काशी के इस होनहार ने बनाया 5-in-1 डोमेस्टिक एप्लायंस, जानिए क्या है खासियत

 Anurag Tiwari |  2016-07-28 09:47:34.0

pankaj yadav, varanasi, ashoka institute of technology and management, तहलका न्यूज ब्यूरो

वाराणसी. शहर के प्राइवेट टेक्निकल कॉलेज के स्टूडेंट पंकज यादव ने एक ऐसी मशीन इजाद की है जो 5 डोमेस्टिक एप्लायंसेज का काम करती है. ख़ास बात यह है कि यह मशीन सोलर एनर्जी से चलती है इसलिए इस मशीन को ऑपरेट करने के लिए बिजली का खर्च भी नहीं होगा.

वाराणसी के अशोका इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाजी एंड मैनेजमेंट के छात्र पंकज यादव ने जो मोबाइल मशीन बनायीं है, उससे न केवल ठंडी हवा मिलेगी बल्कि यह मशीन ओवन की तरह खाना गरम करती है। साथ इसमें फ्रीजर का भी इंतजाम है जो खाने पीने की चीजों को स्टोर करने के काम आता है. इस मशीन में घर में इमरजेंसी लाइट भी है जो पॉवर कट होने पर इमरजेंसी लाइट का काम करेगी. साथ ही इस मशीन में मोबाइल को भी चार्ज करने की व्यवस्था है. इन सब के साथ यह मशीन बिजली भी नहीं खर्च करती क्योंकि यह सोलर एनर्जी से चलती है. से चलती है. पंकज यादव ने इस मशीन को फाइव इन वन सोलर यूज का नाम दिया है.


pankaj yadav, varanasi, ashoka institute of technology and management,

पंकज के मुताबिक़ एक बार इस मशीन को सोलर पैनल के जरिए चार्ज कर दिया जाए, तो इसका इस्तेमाल लगातार 17 घंटे तक किया जा सकता है. पंकज ने बताया कि फ्रीजर में मिनिमम टेम्परेचर 17 डिग्री सेल्सियस तक किया जा सकता, जबकि हीटर में अधिकतम तापमान 63 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. अशोका इंस्टिट्यूट के  वाइस चेयरमैन अमित मौर्य ने बताया कि पंकज के इस इजाद की डिटेल्स को केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के पास भी भेजा जा रहा है ताकि पंकज को प्रोत्साहन मिल सके.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top