Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सुशील नहीं नरसिंह जाएंगे रियो ओलंपिक

 Tahlka News |  2016-05-13 02:27:01.0

suhil03_1463036072 तहलका न्यूज ब्यूरो

 नई दिल्ली: लगातार दो ओलंपिक में पदक जीतने वालेे पहले भारतीय खिलाड़ी सुशील कुमार का रियो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने का सपना अभी से टूट गया है और उनके 74 किग्रा वजन वर्ग में विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले महाराष्ट्र के पहलवान नरसिंह यादव रियो में भारत की चुनौती रखेंगे।
भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने आज स्पष्ट कर दिया कि रियो ओलंपिक में 74 किग्रा वजन वर्ग में भारत को ओलंपिक कोटा दिलाने वाले पहलवान नरसिंह यादव ही रियो जाएंगे। बृजभूषण के इस बयान के बाद इस बात की संभावना समाप्त हो गई है कि सुशील और नरसिंह के बीच कोई ट्रायल होगा। कुश्ती महासंघ ने भी भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) को क्वालीफाई करने वाले जिन पहलवानों की सूची भेजी है उसमें 74 किग्रा वर्ग में नरसिंह का नाम है।

केंद्रीय खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने सुशील और नरसिंह के ट्रायल के विवाद में कूदने से इंकार करते हुये कहा कि उनका मंत्रालय कुश्ती महासंघ के कामकाज में कोई हस्तक्षेप नहीं करेगा और इस मामले में अंतिम फैसला फेडरेशन का होगा। बृजभूषण ने रियो ओलंपिक के लिये नरसिंह और पिछले दो ओलंपिक के पदक विजेता सुशील कुमार के बीच ट्रायल कराने को लेकर चल रही राष्ट्रव्यापी बहस को विराम देते हुये कहा’ फैसला हो चुका है, जिसने क्वालीफाई किया है वही ओलंपिक जाएगा। हिंदुस्तान की परंपरा रही है कि जो क्वालीफाई करता है वही ओलंपिक जाता है।’
जो बेहतर पहलवान, वही जाये रियो
इस विवाद के बाद सुशील ने एक बार फिर कहा कि ट्रायल होना चाहिये और जो बेहतर पहलवान हो, वही रियो जाये। सुशील ने कहा, ‘मैं इस बारे में कुछ अधिक नहीं कहना चाहता। मैं तो सिर्फ ट्रायल के बारे में कह रहा हूं। मैं यह नहीं कह रहा कि आप मुझे मेरे पूर्व प्रदर्शन के आधार पर रियो भेजें। मेरा कहना सिर्फ यही है कि नरसिंह और मुझमें जो भी बेहतर हो, वही रियो जाये।’ 32 वर्षीय भारतीय पहलवान ने कहा, ‘जब कोटा देश से संबंधित है, किसी एक व्यक्ति से नहीं और उस वर्ग में दो बेहतरीन पहलवान हैं तो फिर एक ट्रायल होना चाहिये। इसके लिये एक प्रक्रिया है और उसका पालन होना चाहिये। अमेरिका में भी पूर्व विश्व और ओलंपिक चैंपियन जार्डन को भी ट्रायल से गुजरना पड़ा।
महाबली सतपाल नाराज
भारतीय कुश्ती महासंघ के भारतीय ओलंपिक संघ को पहलवानों की भेजी गई सूची में ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार का नाम न होने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुये उनके गुरू महाबली सतपाल ने कहा कि इस तरह का फैसला देश के लिये दुर्भाग्यपूर्ण होगा। द्रोणाचार्य अवार्डी सतपाल ने हैरानी जताते हुये कहा कि बिना ट्रायल कराये ऐसे कोई फैसला कैसे लिया जा सकता है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top