Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

जनशिकायतों के निस्तारण में ढिलाई पर दण्डित होंगे अधिकारी

 Sabahat Vijeta |  2016-08-02 14:20:45.0

shivpal-shikayt




  • तहसील ताखा में किया गया राजस्व मंत्री की अध्यक्षता में तहसील दिवस का आयोजन

  • राजस्व मंत्री ने अधिकारियों को जनता के मामलों के निस्तारण में तेजी लाने के दिये निर्देश

  • स्वच्छ एवं न्यायपूर्ण प्रशासन जनता को उपलब्ध कराना ही सरकार की शीर्ष प्राथमिकता


लखनऊ. जनपद इटावा की तहसील ताखा में आयोजित तहसील दिवस लोक निर्माण, सिंचाई, राजस्व एवं अभाव सहायता पुनर्वास मंत्री उत्तर प्रदेश शासन शिवपाल सिंह यादव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ जिसमें मंत्री जी द्वारा तहसील परिसर में आम जनता की शिकायतें सुनी गई। जन शिकायतों की सुनवाई में राज्य मंत्री जिलाध्यक्ष अशोक यादव, मुख्य विकास अधिकारी पी. के. श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक, अपर जिलाधिकारी ईश्वर चन्द्र आदि सहित अधिकारीगण व भारी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।


राजस्व, विद्युत, वन विभाग, आपूर्ति विभाग से सम्बंधित शिकायतों के साथ जनता ने अपने प्रार्थनापत्र सौंपे। श्रीमती सुशीला देवी पत्नी गोविन्द सिंह आदि, निवासी शेखूपुर पचार, रामप्रकाश पुत्र रामप्रसाद निवासी उदयपुर कलां, प्रदीप कुमार पुत्र रामदयाल निवासी ग्राम सौंथना आदि ने ताखा क्षेत्र में उचित मूल्य के दुकानदारों द्वारा क्षेत्रीय तेल डीलरों के द्वारा निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य लेने की शिकायत की गई जिस पर मंत्री द्वारा उप जिलाधिकारी, ताखा को जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। शिकायतकर्ता अमृत सिंह पुत्र पंचीलाल एवं श्याम सिंह पुत्र होरीलाल, निवासीगण ग्राम कुंइता, तहसील ताखा ने वन विभाग के कर्मचारियों द्वारा मनमानी तरीके से वन विभाग की जमीन के नाम पर काश्तकारों की जमीन नाप कर उन्हें बेदखल करने की शिकायत को गम्भीरता से लिया गया। जिस पर मंत्री ने उप जिलाधिकारी वन विभाग के रेन्जर की संयुक्त टीम बनाकर ऐसे सभी मामलों को निस्तारित करने के निर्देश दिये गये।


शिकायतकर्ता भगवानदास पुत्र रामनाथ निवासी ग्राम कठोतिया, श्यामवीर सिंह यादव, ग्राम प्रधान भरतिया, शिवप्रताप सिंह, निवासी ग्राम ताखा आदि ने विद्युत विभाग की समस्याओं यथा ट्रांसफार्मर खराबी, डी. पी. खराबी और मनमाने विद्युत बिल देने की शिकायत पर जांच करने के निर्देश सहायक अभियन्ता दुर्गेश कुमार को दिये गये। आपूर्ति की समस्या में जिन पात्र व्यक्तियों के नाम पात्र गृहस्थी में दर्ज करने से रह गये है, उन्हें जांच कर तत्काल शामिल करने के निर्देश दिये गये।


राजस्व वादों की पत्रावलियों, सीमा सम्बंधी मामलों को गम्भीरता से लेते हुए मंत्री जी द्वारा उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदार, ताखा को त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिये गये। तहसील दिवस में कुल 74 शिकायतें आयीं जिनमें विद्युत विभाग की 07, आपूर्ति विभाग की 06, राजस्व विभाग की 21, विकास विभाग की 19, पुलिस विभाग की 09, पंचायतीराज विभाग की 03, जल निगम की 06, शिक्षा विभाग की 01 व वन विभाग की 02 शिकायतें थीं।


तहसील दिवस के अवसर पर मंत्री शिवपाल सिंह यादव द्वारा आम आदमी बीमा योजना के अन्तर्गत आने वाले तहसील ताखा के सैकड़ों व्यक्तियों के आम आदमी बीमा योजना के प्रमाणपत्र सौपे गये। मंत्री जी ने तहसील दिवस में उपस्थित अधिकारियों को जनता के मामलों के निस्तारण में संवेदनशीलता, तत्परता बरतने के भी निर्देश दिये तथा जन शिकायतों के निस्तारण में ढिलाई बरतने एवं उपेक्षा करने वाले अधिकारियों को दण्ड भुगतने को तैयार रहने की चेतावनी भी दी गयी व अनुपस्थित अधिकारियों कर्मचारियों का स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिये गये। उनके द्वारा यह भी निर्देशित किया गया कि संवेदनशील एवं स्वच्छ प्रशासन हर हाल में जनता को उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। अधिकारी पूर्ण मनोयोग से इस दिशा में अपने दायित्वों का निर्वहन करें।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top