Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

आखिर अखिलेश ने क्यों कहा कि महिला फाइनेंस मिनिस्टर बन जाये

 Sabahat Vijeta |  2016-10-27 15:04:15.0

cm-devi
तहलका न्यूज़ ब्यूरो


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली महिलाओं को देवी अवार्ड से सम्मानित किया.
महिलाओं के सम्मान समारोह में अखिलेश यादव ने कहा कि महिलाओं को सम्मानित करने का मौका मिला तो बहुत अच्छा लग रहा है. यह मुल्क की आधी आबादी है. इसे आगे बढ़ाए देश आगे नहीं बढ़ सकता है.


मुख्यमंत्री ने कहा कि आज ही हमने यूपी की पूर्व महिला होम मिनिस्टर को यश भारती से सम्मानित किया. उन्होंने कहा कि महिला फाइनेंस मिनिस्टर बन जाए तो ज्यादा अच्छा होगा.


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सरकारी नौकरियों में विधवा और तलाकशुदा महिलाओं के लिए अधिकतम आयु की सीमा को समाप्त किए जाने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि ऐसी विधवा व तलाकशुदा महिलाएं, जो पारिवारिक या अन्य किन्हीं कारणोंवश नौकरी में भर्ती की उम्र सीमा को पार कर चुकी हैं और नौकरी में आना चाहती हैं, उनकी जरूरतों और दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है.


मुख्यमंत्री आज यहां एक स्थानीय होटल में द न्यू इण्डियन एक्सप्रेस ग्रुप द्वारा आयोजित ‘देवी विमेन पुरस्कार वितरण समारोह’ में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करने वाली 10 महिलाओं को सम्मानित करने के उपरान्त अपने विचार व्यक्त कर रहे थे. श्री यादव ने पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किए जाने की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से महिलाओं को प्रेरणा मिलती है. महिलाओं की तरक्की समाज के साथ-साथ सरकार की भी जिम्मेदारी है. समाजवादी सरकार ने महिलाओं के उत्थान और कल्याण के लिए अनेक उल्लेखनीय कार्य किए हैं। जहां कहीं भी किसी क्षेत्र में महिलाओं व बालिकाओं ने सराहनीय कार्य किया है, बड़े पैमाने पर उनको सम्मानित करने का काम राज्य सरकार द्वारा किया गया है. महिलाओं की उत्पीड़न सम्बन्धी समस्याओं के निवारण के लिए ‘1090’ विमेन पावर लाइन सफलतापूर्वक संचालित हो रही है. इसकी कामयाबी की चर्चा सबकी जुबान पर है.


मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं का सम्मान और गरिमा को कायम रखते हुए उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं चलाई गई हैं। ‘यूपी-100’ पुलिस सेवा में बड़े पैमाने पर महिलाओं की भर्ती की जा रही है. कन्या विद्या धन योजना के अन्तर्गत छात्राओं को शिक्षा की सुविधा मिल रही है. समाजवादी पेंशन योजना में परिवार की महिला मुखिया को पेंशन दी जा रही है. बहादुरी एवं अन्य सराहनीय कार्य करने वाली बालिकाओं एवं महिलाओं को रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. महिलाओं की सहायता एवं कौशल सुधार आदि के लिए रानी लक्ष्मीबाई आशा ज्योति केन्द्रों की स्थापना की गई है. इसके अलावा, 181 महिला आशा ज्योति लाइन की शुरुआत भी की गई है.


मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रक्तदान के लिए डॉ. तूलिका चन्द्रा को देवी अवार्ड से सम्मानित किया. गायन के क्षेत्र में अपना अलग मुकाम बनाने वाली गायिका मालविका हरिओम, पुलिस अधिकारी सुतापा सान्याल, सरोजनी अग्रवाल को भी देवी अवार्ड से नवाज़ा गया.


मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रख्यात कथक नृत्यान्गना कुमकुम आदर्श, लोक गायिका माधुरी शर्मा, मीरा जाटव, पर्वतारोही अपर्णा कुमार और सामाजिक कार्यकर्ता इंदू सुभाष को देवी अवार्ड से अलंकृत किया गया.


इस मौके पर कार्यक्रम में सीएम के सलाहकार आलोक रंजन और मुख्य सचिव राहुल भटनागर भी मौजूद थे.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top