Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

विदेश छात्रा का दर्द: आवारा कुत्ते की तरह है इस भारतीय संस्थान के हास्टल में जिंदगी

 Tahlka News |  2016-09-06 13:03:02.0

विदेश छात्रा का दर्द: आवारा कुत्ते की तरह है इस भारतीय संस्थान के हास्टल में जिंदगी

तहलका न्यूज ब्यूरो

आगरा. ताज नगरी आगरा के केंद्रीय हिंदी संस्थान के हास्टल की हालत इतनी ख़राब हो चुकी है कि वहां पढने आये विदेशी छात्र छात्र अब इसे छोड़ कर जा रहे हैं और इस कारण विदेशों में भी भारत और इस संसथान की छवि धूमिल हो रही है.

त्रिनिदाद एंड टोबेगो से यहाँ पढने के लिए आई छात्रा रेणुका बल्देव के पोस्ट ने खलबली मचा दी, त्रिनिदाद एबेंसी और विदेश मंत्रालय भारत सरकार के हस्तक्षेप के बाद छात्रा को आगरा से उसके देश भेज दिया गया. रविवार को वह अपने घर पहुंच गई.


चार्लिवेली त्रिनिदाद निवासी छात्रा रेणुका बल्देव महात्मा गांधी इंस्टीटयूट, त्रिनिदाद में पढ रही थी, यह इंस्टीटयूट इंडियन हाई कमीशन द्वारा चलाया जाता है. यहां से आगरा के केंद्रीय हिंदी संस्थान में हिंदी पढने के लिए स्कोलरशिप के लिए आवेदन मांगे गए, जनवरी 2016 में रेणुका बल्देव ने आवेदन किया और दो छात्रों का चयन हुआ, जिसमें से एक वह थी. चयनित होने के बाद रेणुका बहुत उत्साहित थी क्योंकि वह हिंदी पढने के साथ ही भारत की संस्कृति को भी जानना चाहती थी. चार अगस्त को रेणुआ आगरा आ गई और केंद्रीय हिंदी संस्थान के हॉस्टल में रहने लगी.

इसके बाद रेणुका ने एक सितंबर को पोस्ट की और मेल भी किया, इसमें लिखा कि आगरा के हिंदी संस्थान के हॉस्टल में आवारा कुत्तों की तरह जिंदगी जीनी पड रही है. मेस में चूहे घूमते रहते हैं, गंदगी रहती है, यही खराब क्वालिटी का खाना खाने के लिए दिया जा रहा है. पीने के लिए दूषित पानी है, संस्थान में रह रहे छात्र फूड प्वाइजनिंग के शिकार हो चुके हैं, इनका इलाज भी नहीं कराया गया, एंबुलेंस तक नहीं बुलाई गई, डॉक्टर चेकअप किए बिना ही दवा रहे हैं. आवारा कुत्ते हॉस्टल के कमरों के बाहर सुबह सुबह गंदगी करते हैं. टॉयलेट गंदे हैं, इसकी शिकायत करो तो कहा जाता है कि हिंदी सीखनी है तो इसी हालत में रहना होगा.

रेणुका ने अपनी पोस्ट में घर वापस लौटने के लिए पब्लिक अपील की, इसके बाद त्रिनिदाद एंड टोबेगो के मीडिया में यह मामला छा गया. फिर त्रिनिदाद एबेंसी और विदेश मंत्रालय भारत सरकार को हस्तक्षेप करना पडा.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top