Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

एंटिगा टेस्ट : अब वेस्टइंडीज पर पारी की हार का संकट

 Girish Tiwari |  2016-07-24 05:27:06.0

1469387158-khaskhabar
नॉर्थ साउंड (एंटिगा), 24 जुलाई. तेज गेंदबाज-मोहम्मद समी (66-4) और उमेश यादव (41-4) की धारदार गेंदबाजी के आगे वेस्टइंडीज टीम बेबस नजर आई और सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में भारत के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को पूरे दिन जद्दोजहद के बाद फॉलोऑन को मजबूर हुई। फॉलोऑन करते हुए कैरेबियाई टीम ने तीसरे दिन स्टम्प्स तक एक विकेट गंवा दिया है। अब उस पर पारी की हार का संकट है। भारत ने अपनी पहली पारी के स्कोर 8 विकेट पर 566 (घोषित) के जवाब में वेस्टइंडीज की पहली पारी 243 रनों पर समेट दी और उसे फॉलोऑन खेलने के लिए बाध्य किया। फॉलोऑन करते हुए मेजबान टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक 21 रनों पर एक विकेट गंवा दिए हैं।


इस बार इशांत शर्मा ने मेजबानों को झटका दिया। इशांत ने पहली पारी के हीरो क्रेग को दो रनों पर पगबाधा आउट किया। डारेन ब्रावो 10 और राजेंद्र चंद्रिका नौ रनों पर नाबाद लौटे। पारी की हार बचाने के अब मेजबानों का जद्दोजहद जारी है। दिन के पहले पहर में फालोआन बचाने की जद्दोजहद थी लेकिन अब प्राथमिकता बदल गई ह ै। पारी की हार बचाने के लिए उन्हें 302 रनों की दरकार है।

पहली पारी में वेस्टइंडीज की ओर से क्रेग ब्राथवेट ने सबसे अधिक 74 रन बनाए जबकि शेन डॉरिच ने अहम क्षणों में 57 और कप्तान जेसन होल्डर ने 36 रनों की पारी खेली लेकिन ये सब अपनी टीम को फालोऑन से नहीं रोक सके। भारत की ओर से अमित मिश्रा ने भी दो विकेट लिए।

भारत ने कप्तान विराट कोहली के 200 और रविचंद्रन अश्विन के 113 रनों की मदद से आठ विकेट पर 566 रनों पर पहली पारी घोषित की थी। कोहली बतौर कप्तान विदेश में दोहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय हैं।

दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 31 रन बनाए थे। क्रेग ब्राथवेट 11 और नाइटवॉचमैन देवेंद्र बीशू शून्य पर नाबाद लौटे थे। कैरेबियाई टीम ने दूसरे दिन के अंतिम सत्र में चंद्रिका (16) का विकेट गंवाया था।

तीसरे दिन ब्राथवेट ने बीशू के साथ पारी को आगे बढ़ाया और 38 रनों की साझेदारी की। बीशू को 12 के निजी योग पर अमित मिश्रा ने आउट किया। उस समय मेजबान टीम का कुल योग 68 रन था।

भोजनकाल की घोषणा से ठीक पहले समी ने डारेन ब्रावो (11) को आउट करके कैरेबियाई टीम को तीसरा झटका दिया। ब्रावो ने 33 गेंदों का सामना करते हुए एक चौका लगाया। उनका विकेट 90 के कुल योग पर गिरा।

भोजनकाल तक मार्लन सैमुएल्स बिना खाता खोले ब्राथवेट का साथ दे रहे थे। भोजनावकाश के ठीक बाद समी ने सैमुएल्स (1) को आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई।

सैमुएल्स का विकेट 92 के कुल योग पर गिरा। इसी योग पर समी ने जर्मेन ब्लैकवुड (0) को भी चलता कर दिया लेकिन इसके बाद रोस्टन चेज (23) ने ब्राथवेट के साथ 47 रनों की साझेदारी निभाई।

चेज 139 के कुल योग पर उमेश यादव की गेंद पर आउट हुए। चेज ने 45 गेदों का सामना कर एक चौका लगाया। चेज के विदा होने के तुरंत बाद यादव ने पलटवार किया और ब्राथवेट को आउट करके कैरेबियाई टीम का संघर्ष समाप्त किया।

ब्राथवेट ने 218 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाए। ब्राथवेट की जगह लेने आए कप्तान होल्डर ने डॉरिच के साथ आठवें विकेट के लिए 69 रनों की साझेदारी निभाई। फॉलोऑन बचाने की राह में यह साझेदारी काफी उपयोगी साबित होती दिख रही थी लेकिन 213 के कुल योग पर यादव ने होल्डर को आउट कर इसका समापन किया।

इसके बाद मेजबान टीम का पुलिंदा बंधने में समय नहीं लगा। वेस्टइंडीज के 'बिग मैन' कार्लोस ब्राथवेट खाता भी नहीं खोल सके जबकि शेनान गेब्रियल ने दो रन बनाए। डॉरिच 79 गेदों पर 10 चौकों की मदद से 57 रनों पर नाबाद लौटे।

उल्लेखनीय है कि भारत ने 10 साल बाद वेस्टइंडीज को उसी के घर में फॉलोऑन को मजबूर किया है। इससे पहले 2006 में ग्रास आइलेट में कैरेबियाई टीम फॉलोआन को मजबूर हुई थी। वैसे अब तक यह टीम सभी टीमों के खिलाफ घर में आठ बार फॉलोआन कर चुकी है। (आईएएनएस)|

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top