Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

साढ़े पांच करोड़ पौधों को संजीवनी देने निकला ‘सद्भावना रथ’

 Sabahat Vijeta |  2016-08-31 13:56:47.0

sadbhavna




  • मुख्यमंत्री ने साइकिल सवार हीरालाल यादव को उनकी टीम सहित झण्डी दिखाकर रवाना किया

  • ‘क्लीन यूपी-ग्रीन यूपी’ के तहत यह टीम प्रदेश में पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करेगी


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर साइकिल सवार हीरालाल यादव सहित उनकी टीम को प्रदेशव्यापी पर्यावरण जागरूकता अभियान के लिए झण्डी दिखाकर रवाना किया। हीरालाल यादव के साथ निशांत कुमार ‘मैगी’ भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने हीरालाल यादव एवं उनकी टीम के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इससे पर्यावरण के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा होगी।


अभियान के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों को पर्यावरण का महत्व समझाते हुए उन्हें अधिक से अधिक वृक्ष लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके साथ-साथ हाल ही में राज्य सरकार द्वारा रोपित कराए गए करीब साढ़े पांच करोड़ पौधों के रख-रखाव के लिए भी लोगों को संवेदनशील बनाने का प्रयास किया जाएगा, जिससे कि प्रदेश सरकार द्वारा विगत 4 वर्षों में रोपित किए गए पौधों को बचाने के लिए लोग स्वेच्छा से आगे आ सकें। ‘क्लीन यूपी-ग्रीन यूपी’ के नाम से संचालित यह अभियान पहले चरण में करीब 2 माह तक चलाया जाएगा।


ज्ञातव्य है कि हीरालाल यादव एवं उनकी टीम आवश्यकतानुसार वाहन ‘सद्भावना रथ’ एवं साइकिल के माध्यम से प्रचार-प्रसार करेंगे। वाहन में एक एलईडी की भी व्यवस्था की गई है, जिसके द्वारा पर्यावरण सम्बन्धी कार्यक्रम प्रदर्शित कर लोगों को जागरूक किया जाएगा। इस टीम में वाहन चालक एवं टेक्नीशियन सहित चार लोग शामिल हैं।


ज्ञातव्य है कि हीरालाल यादव तीन बार साइकिल से देश की यात्रा कर चुके हैं। इस प्रकार उन्होंने अब तक करीब एक करोड़ किलोमीटर से अधिक साइकिल से यात्रा की है। इन्होंने नशामुक्ति, बेटी बचाओ, पर्यावरण संरक्षण जैसे मुद्दों को लेकर देशभर में साइकिल यात्राएं करके जागरूकता पैदा करने की कोशिश की है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top