Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

हम खुद किसान हैं, किसानों का दर्द समझते हैं : शिवपाल यादव

 Sabahat Vijeta |  2016-08-17 15:26:14.0

shivpal-muradabad


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई एवं सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने आज सहकारी बैंक मुरादाबाद के 93वें वार्षिक अधिवेशन में भाग लिया और सहकारी बैंक की 5 नई शाखाओं का लोकार्पण किया. अब जिला सहकारी बैंक मुरादाबाद की 41 से बढ़कर 46 शाखायें हो गईं हैं. यह बैंक मुरादाबाद के अतिरिक्त अमरोहा व सम्भल में अपनी सेवायें दे रहा है.


पंचायत भवन मुरादाबाद में आयोजित वार्षिक अधिवेशन में सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि जिला सहकारी बैंक की स्थिति बहुत अच्छी है और पूरी टीम बधाई की पात्र है. सहकारिता जगत की अनुभवी टीम काम कर रही है. उन्होंने कहा कि सरकार ने जब कार्यभार संभाला था तब 50 बैंको में से 24 का लाइसेन्स कैन्सिल होने जा रहा था तब प्रदेश सरकार ने प्रयास करके 9 बैंकों को बचाया और अन्य 16 बैंकों को भी करोड़ों रुपये के घाटे के बावजूद किसानों के हित में और सहकारिता के हित में बचाया. उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक जिसका एशिया में नाम था उसे भी कमियां दूर कर चलाया और 1800 करोड़ रुपये का ऋण माफ कर आज मजबूत स्थिति में पहुंचाया. इसके साथ ही 3 नई बैंकों को लाईसेन्स मिलने वाला है.


श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की हितैषी सरकार है. हमारी सरकार ने गन्ना मूल्य का 8 हजार करोड़ रुपये का भुगतान अपने बजट से किया है और मिल मालिकों से शेष भुगतान कराएगी. उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में खाद की कोई कमी नहीं है. खाद से गोदाम भरे पड़े हैं. हमने 4 साल में वो काम कर दिखाया जो पिछली सरकारें नहीं कर सकीं. जिला सहकारी बैंक महिलाओं को मात्र 3 प्रतिशत पर भी ऋण देता है. उन्होंने कहा कि किसानों के दर्द को हम महसूस करते हैं. हम खुद किसान हैं. किसानों की समस्या का समाधान प्राथमिकता से किया जाएगा.


जिला सहकारी बैंक के चैयरमैन राजेश यादव ने कहा कि हमने सहकारी बैंक को अन्य बैंकों की तुलना में बेहतर बनाया है. सभी 41 शाखायें वातानुकूलित हैं, कर्मचारियों को यूनिफार्म दी है और संस्था की साख को उच्च कोटि का बनाया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने सहकारिता के क्षेत्र में जितना काम किया है उतना काम किसी भी अन्य प्रदेश की सरकार ने नहीं किया.


इफको के प्रबन्ध निदेशक डॉ. उदयशंकर अवस्थी ने कहा कि इफको में टैक्नोलाजी के कारण ही प्रगति हुई है. अन्य बैंको में लगभग 5.84 हजार करोड़ रुपया एनपीए हुआ है तो सहकारी बैंक में यह धनराशि शून्य है. जिसका अर्थ है कि बैंक ने कर्ज ईमानदारी के साथ दिया है और उतनी ही ईमानदारी के साथ लोगों ने कर्जा वापिस जमा किया है. उत्तर प्रदेश की सहकारिता में बदलाव और मजबूती कैबिनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव की वजह से आई है. उन्होंने कहा कि इफको ने यूरिया के कम इस्तेमाल पर जोर दिया है और वास्तव में 21 प्रतिशत की कमी आई है जो अच्छा संयोग है. उन्होंने कहा कि इफको ने 10 लाख नीम के पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा था जिसमें से 8.02 लाख पेड़ लगा दिये गये हैं.


shivpal-kanya vidya


इस कार्यक्रम के बाद कैबिनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने आज पंचायत भवन मुरादाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में मुरादाबाद की 1467 छात्राओं को कन्या विद्या धन के 30-30 हजार रुपये के चेक वितरित किये.


इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुये कहा कि प्रदेश सरकार ने मेधावी छात्र-छात्राओं को आगे बढ़ाने का हर संभव प्रयास किया है और शिक्षा के क्षेत्र में सभी विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के पर्याप्त अवसर दिये हैं और समय-समय पर प्रोत्साहित किया है. उन्होंने कहा कि महिलायें अपने जीवन में आगे बढे़ और निरन्तर प्रगति व उन्नति प्राप्त करें यहीं उनका ध्येय है.


इस अवसर पर कमिश्नर एल. वेंकटेश्वर लू, डीआईजी ओंकार सिंह, एसएसपी नितिन तिवारी, जिलाधिकारी सम्भल एन.के.एस. चौहान, डॉ. नौ सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शलिता सिंह, सलाहकार समाज कल्याण विभाग उ.प्र. हाजी इकराम कुरैशी, नगर विधायक हाजी युसूफ अंसारी, विधायक बिलारी मोहम्मद फहीम आदि उपस्थित थे.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top