Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

नौकरी के बजाय रोज़गार की तरफ जाएँ नौजवान : शिवपाल यादव

 Sabahat Vijeta |  2016-09-03 14:42:30.0

shivpal saifai




  • शिवपाल सिंह यादव ने किया सैफई, इटावा में "पशुपालन एवं कृषि विविधीकरण गोष्ठी" का उद्घाटन

  • ग्रामीण जीवन को विकास के पथ पर लाना प्रदेश सरकार का संकल्प

  • प्रदेश सरकार ने कौशल विकास विभाग द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रमों को संचालित कराये जाने का कार्य किया : शिवपाल सिंह यादव

  • नव युवक शिक्षित होकर रोजगार से जुड़ें एवं प्रदेश व देश के विकास में सहभागी बनें : आदित्य यादव


लखनऊ. शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नौजवानों व कृषक बन्धुओं के जीवन स्तर को उठाने के लिये प्रदेश सरकार लगातार नई योजनायें संचालित कर रही है जिसका ग्रामीण जनता लाभ उठाकर तथा कृषि विविधिकरण को अपनाकर अपना विकास कर रही है। उन्होंने कहा कि किसान के हित को देखते हुए प्रदेश सरकार कृषि ऋण तथा नये-नये कृषि बीज उपलब्ध कराकर तथा समय-समय पर गोष्ठियों का आयोजन कर खेती की नई-नई तकनीक जानकारी देने तथा पशुपालन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कामधेनु, मिनी कामधेनु, तथा माइक्रो कामधेनु जैसी योजनाओं को संचालित कर रही है। उक्त विचार श्री यादव ने सैफई महोत्सव पंडाल, इटावा में आयोजित “पशुपालन एवं कृषि विविधीकरण गोष्ठी“ के उद्घाटन अवसर पर उपस्थित जन समूह को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये।


shivpal-saifai-2


श्री यादव ने कहा कि हर व्यक्ति को नौकरी उपलब्ध होना सम्भव नहीं है इसलिये रोजगार की तरफ ध्यान दें जिससे आप स्वयं प्रगति करें और दूसरों को भी रोजगार की ओर आकर्षित करने में आप सफल हो सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने नौजवानों को रोजगार से जोड़ने के उद्देश्य से ही कौशल विकास विभाग द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रमों को संचालित कराये जाने का कार्य किया है जिसके माध्यम से आज जनपद के 200 नव युवकों को नौकरी हेतु विभिन्न निजी कम्पनियों के नियुक्ति पत्र प्रदान किये गये हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षित नव युवक प्रशिक्षण प्राप्त कर नौकरी एवं स्वयं का रोजगार स्थापित कर सकते है। इससे पहले श्री यादव ने पूर्वान्ह में जनता से मुलाकात करके उनकी समस्याओं से सम्बन्धित आवेदन पत्रों को लिया और निस्तारण हेतु सभी सम्बन्धितों को निर्देश दिये कि किसी की भी समस्या को लम्बित न रखा जाये। यदि ऐसी शिकायत प्राप्त होगी तो सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। कल एथलेटिक्स स्टेडियम में आयोजित खेलों के विजेताओं को आज पुरुस्कार वितरित किये गये।


उक्त अवसर पर मंत्री व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास महबूव अली ने अपने सम्बोधन में कहा कि सरकार युवकों को रोजगार मुहैया कराने हेतु नई-नई योजनायें संचालित कर रोजगार से जोड़ने का कार्य किया है इसी का परिणाम है कि आज युवकों को बढे पैमाने पर रोजगार से जुड़ने का अवसर मिला है।


पीसीएफ सभापति आदित्य यादव ने उक्त अवसर पर कहा कि सरकार ने युवाओं की सोच बदलने का कार्य किया है जिससे युवा मात्र नौकरी के पीछे ही न दौड़े। उन्होंने कहा कि युवा कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त कर अपना स्वयं का रोजगार करें तथा नई-नई तकनीकि अपनाकर अपने जीवन स्तर को ऊपर उठायें। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि नवयुवक शिक्षित होकर रोजगार से जुड़े और अपने साथ-साथ प्रदेश व देश के विकास में सहभागी बनें।


उक्त अवसर पर, महाप्रबन्धक इफ्को योगेन्द्र कुमार, इफ्को डायरेक्टर शीशपाल सिंह, जिलाधिकारी इटावा शमीम अहमद खॉ, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एन. कोलान्ची, मुख्य विकास अधिकारी पी.के. श्रीवास्तव सहित गणमान्य नागरिक व भारी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top