Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

डिजिटल पेमेंट करना होगा आसान,जानिए क्या है तरीका

 Girish |  2017-01-04 15:01:14.0

qr code

तहलका न्यूज़ ब्यूरो
नई दिल्ली. डिजिटल पेमेंट में हो रही दिक्कतों को कम करने के लिए रिज़र्व बैंक ने एक नया तरीका इजाद कर लिया है. अब लोगों को पेमेंट करने में मात्र कुछ सेकेंड का ही समय लगेगा. सरकार डिजिटल पेमेंट को आसान बनाने जा रही है. दरअसल डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते वक्त लोगों को लम्बे प्रोसेस के कारण घंटों लाइन में खड़ा रहना पड़ता है.

डिजिटल पेमेंट को आसान बनाने की कवायद में देश के कई राज्यों की सरकारे करीब लाखों की संख्या में पीओएस मशीनें खरीदने तो जा ही रही है. वहीँ डिजिटल पेमेंट के एक और तरीके पर विचार किया जा रहा है.




बता दें कि अब बगैर कार्ड स्वाइप किए पेमेंट करना संभव होगा. यह सब कुछ क्यूआर कोड के जरिए होगा. वीजा, मास्टरकार्ड और रूपे के साथ पेमेंट कंपनियां भी जल्द इसके लिए क्विक रिस्पॉन्स (क्यूआर) कोड आधारित एक एप्लिकेशन लॉन्च करने जा रही हैं. इससे व्यापारी पीओएस मशीन के बिना ही ग्राहक के मोबाइल फोन से पेमेंट ले सकेंगे.

उल्लेखनीय है कि वर्तमान क्यूआर व्यवस्था के तहत परेशानी यह है कि सभी वॉलेट इस क्यूआर कोड को नहीं पकड़ पा रहे हैं. इसे देखते हुए बैंक के साथ ही पेमेंट कंपनियां भी मध्य जनवरी तक खुद की क्यूआर आधारित पेमेंट व्यवस्था अपनाने की तैयारी में जुटे हैं.

आरबीआई ने ऐसा कोड विकसित करने के लिए कहा है जो किसी भी बैंक कस्टमर के फोन पर काम करे और उसके उपयोग में किसी भी तरह की परेशानी न हो. जिस प्रकार पिओएस मशीन किसी भी कार्ड की पहचान कर लेती है, उसी तरह सेंट्रल बैंक ऐसा क्यूआर कोड चाहता है, जिसका किसी भी सिस्टम पर आसानी से उपयोग किया जा सके. वीजा, मास्टरकार्ड और रुपे के साथ कई बैंक इस काम को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं. यह संबंधित बैंक की मोबाइल बैंकिंग या फिर मोबाइल वॉलेट एप्लिकेशन से जुड़ा होगा.



Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top