Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

SOCIAL MEDIA पर दो हजार रुपए का नोट वायरल, जल्द होगा जारी

 Vikas Tiwari |  2016-11-07 02:54:11.0

reserve-bank-of-india-2000-notes
तहलका न्यूज़ ब्यूरो
नई दिल्ली. 
भारतीय रिर्जव बैंक (आरबीआई)शीघ्र ही दो हजार रुपए का नोट जारी कर सकती है. सोशल मीडिया पर दो हजार रुपए का नोट की तस्वीरें वायरल हो रही हैं. दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीरें आरबीआई द्वारा जारी किए जाने वाले दो हजार रुपए के नोट की हैं. अब तक बाजार में सबसे अधिक एक हजार रुपए तक के नोट ही मौजूद हैं.


वायरल तस्वीर में दावा किया जा रहा है इस नोट की छपाई काफी पहले शुरू हो चुकी है. इसे अब बाजार में उतारा जाना बाकी है. हालांकि इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. वायरल हो रही दो हजार के नोट की तस्‍वीर देखकर पता लगता है कि यह एक हजार रुपए के नोट से थोड़ा लंबा होगा साथ ही पर्पल और व्‍हाइट कलर के रंग में है.


साथ ही इस पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया लिखा है वहीं नीचे नंबर्स डले हैं. इसके अलावा इसकी एक तरफ नीचे की और स्‍वच्‍छ भारत अभियान का लोगो भी लगा है.


जानकारी के मुताबिक यह नोट मैसूर की करेंसी प्रिंटिंग प्रेस में छापा जा रहा है. हालांकि सरकार ने इस नोट के बाजार में आने की आधिकारिक घोषणा नहीं की है. भारत में करेंसी नोट और सिक्कों की छपाई व ढलाई सिक्यूरिटी प्रिंटिंग एंड माइनिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसएमपीसीआईएल) की आठ इकाइयों में की जाती है.


यह वित्त मंत्रालय के अधीन कार्यरत सार्वजनिक कंपनी है. इस मामले पर विशेषज्ञों का मानना है कि भारतीय रिर्जव बैंक को बड़े नोटों पर रोक लगानी चाहिए जिससे काले धन पर रोक लगाई जा सके.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top