Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अवध विश्वविद्यालय के कुलपति अवैध नियुक्तियों में व्यस्त, राज्यपाल से शिकायत

 Sabahat Vijeta |  2016-08-21 13:18:16.0

Avadh_university_faizabad


तहलका न्यूज़ ब्यूरो


लखनऊ. डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध यूनीवर्सिटी के कुलपति डॉ. जी.सी.आर. जायसवाल पर लगातार लग रहे आरोपों की कड़ी में उन पर ताज़ा आरोप अवैध नियुक्तियां करने का है. यह शिकायत कुलाधिपति और यूपी के राज्यपाल राम नाइक से की गई है.


राज्यपाल को भेजी गई शिकायत में कहा गया है कि कुलपति अपने कार्यकाल के अंतिम समय में मानक को अनदेखा कर आवश्यकता से अधिक अतिथि प्रवक्ताओं की नियुक्तियां करने में लगे हैं. कुलपति ने शैक्षणिक विभागों में दर्जनों अतिथि प्रवक्ताओं को नियुक्त कर दिया है.


डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की साधारण सभा के सदस्य ओम प्रकाश सिंह ने कुलाधिपति राम नाइक को भेजे पत्र में कहा है कि कुलपति ने विश्वविद्यालय में आवश्यकता से अधिक अतिथि प्रवक्ताओं की नियुक्तियां की हैं जबकि इन्हें देने के लिए वेतन की व्यवस्था तक विश्वविद्यालय के पास नहीं है. यह नियुक्तियां सिर्फ अवैध धन उगाही के लिये की गई हैं.


शिकायत में बताया गया है कि अतिथि प्रवक्ता की तरह 89 दिन की संविदा पर भी बेहिसाब कर्मचारी नियुक्त किये गये हैं. कुलपति ने विश्वविद्यालय के पुस्तकालय में पहले अपने रिश्तेदार की नियुक्ति की फिर उसे वेतनमान देने का आदेश भी जारी कर दिया. वित्त अधिकारी ने नियमों का हवाला देकर इस पत्रावली को रोका तो कुलपति ने षड्यंत्र शुरू कर दिया.


शिकायत में कहा गया है कि नियमानुसार वर्षों से संविदा पर काम कर रहे लोगों में से ही नियुक्तियां की जा सकती हैं. उन्हें अनदेखा कर बाहर से किसी को सीधे भर्ती नहीं किया जा सकता लेकिन कुलपति ने विश्वविद्यालय को भ्रष्टाचार का अड्डा बनाकर रख दिया है. कुलाधिपति से कुलपति के कार्यकाल में हुई सभी नियुक्तियों को रद्द कर कुलपति के खिलाफ आपराधिक षड्यंत्र का मुक़दमा दर्ज कराने का अनुरोध किया है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top