Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

वाराणसी में वरुणा नदी के चैनलाइजेशन एवं तटीय विकास की परियोजना को मंजूरी

 Sabahat Vijeta |  2016-06-23 15:54:57.0

Akhilesh_cabinet




  • 20165.85 लाख रूपये की परियोजना लागत भी अनुमोदित

  • परियोजना से पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ सामाजिक जन-जीवन के स्तर में भी सुधार होगा


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में आज यहां सम्पन्न मंत्रिपरिषद की बैठक में वाराणसी शहर में वरुणा नदी के चैनलाइजेशन एवं तटीय विकास की परियोजना को मंजूरी प्रदान कर दी गयी है. इस परियोजना पर व्यय वित्त समिति द्वारा आकलित 20165.85 लाख रुपये की लागत को भी अनुमोदित कर दिया गया है.


ज्ञातव्य है कि वाराणसी शहर ऐतिहासिक एवं आध्यात्मिक महत्व का प्राचीनतम नगर है. वरुणा नदी जो गंगा की सहायक नदी है नगर के मध्य से होकर बहती है. इस नदी में शहर के दोनों तरफ से 14 मुख्य नालों एवं 44 छोटे-छोटे नालों का दूषित जल प्रवाहित होता है. इस परियोजना से इन नालों को चैनलाइज किया जाएगा. विगत 60 वर्षाें से नदी की सफाई न होने के कारण वरुणा नदी गन्दे नाले के रूप में परिवर्तित हो गयी है, जिससे गंगा नदी भी प्रदूषित हो रही है.


इसको दृष्टिगत रखते हुए मुख्यमंत्री ने वरुणा नदी के पुनर्जीवीकरण के निर्देश दिए थे, जिसके क्रम में इस नदी को वाराणसी शहरी क्षेत्र में 10.3 किलोमीटर की लम्बाई में चैनलाइजेशन एवं तटीय विकास की परियोजना को अनुमोदन प्रदान किया गया है. इस परियोजना में मुख्य रूप से शहर के इस भाग में नदी में गिरने वाले नालों को रोक कर दोनों किनारों पर एचडीपीई लाइन्ड पाइप डालने का काम किया जाएगा. इसके साथ ही, इस गन्दे पानी को सीवेज पम्पिंग स्टेशन तक पहुंचाने का कार्य इस परियोजना के माध्यम से पूरा किया जाएगा. चैनलाइजेशन के फलस्वरूप नदी से निकाली गयी मिट्टी को सुव्यवस्थित करके जियो सिन्थेटिक मैटेरियल के माध्यम से नदी का स्लोप एवं किनारों को सुदृढ़ कर टर्फिंग करने का प्रस्ताव इस परियोजना में किया गया है.


परियोजना में प्रस्तावित समस्त कार्याें को कराए जाने से नदी के दोनों तरफ शहरी क्षेत्र में पर्यावरण की स्थिति में सुधार होगा, भू-जल स्तर की रिचार्जिंग के साथ-साथ जलीय जीव-जन्तुओं को भी लाभ होगा. इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ सामाजिक जन-जीवन के स्तर में भी सुधार होगा.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top