Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

वाराणासी होगा देश का पहला BROADBAND कनेक्टेड डिस्ट्रिक्ट

 Anurag Tiwari |  2016-10-08 16:51:37.0

bharat net yojna, बीएसएनएल, BSNL, मनोज सिन्हा, Varanasi, वाराणसी

तहलका न्यूज ब्यूरो

वाराणासी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संसदीय क्षेत्र जल्द ही देश का सबसे पहला जिला होगा जो पूरी तरह से इन्टरनेट और ब्रॉडबैंड से जुड़ा होगा. दिसम्बर 2016 तक वाराणसी के सभी 8 ब्‍लॉक और 870 ग्राम पंचायतें इंटरनेट और ब्रॉडबैंड से जुड़ जाएंगे. शनिवार को इस प्रोजेक्ट की शुरुआत दूरसंचार और रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने की.

इस अवसर पर बोलते हुए मनोज सिन्हा ने कहा कि पूरे देश में ‘भारत नेट योजना’ के तहत सभी 2 लाख 50 हजार गाँवों को अक्टूबर 2017 तक ऑप्टिकल फाइबर से कनेक्ट कर दिया जाएगा. इसके लिए पहले चरण में एक लाख गांव जोड़े जाएंगे जबकि दूसरे चरण में बाकि के डेढ़ लाख गाँवों को जोड़ा जाएगा।


पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन के तहत बीएसएनएल ‘भारत नेट योजना’ के तहत यूपी के सभी गांवों को ऑप्टिकल फाइबर कनेक्ट करके ब्रॉडबैंड सर्विसेज देगा. इसी क्रम में सबसे पहले शुरुआत वाराणसी से की गई है. इस योजना में पीएम नरेन्द्र मोदी के गोद लिए दोनों गाँवों जयापुर और नागेपुर पहले से ब्रॉडबैंड सेवाएँ शुरू की जा चुकी हैं.

वाराणसी में कुल 8 ब्लॉक हैं, आराजी लाइन और  सेवापुरी ब्लॉक को भी ऑप्टिकल फाइबर से कनेक्ट कर वाईफाई हॉटस्पॉट की सर्विसेज शुरू की जा चुकी हैं.

मनोज सिन्हा ने इस प्रोजेक्ट के बारे में बताते हुए कहा कि अक्टूबर 2017 तक ये सुविधा देश के हर गाँव तक पहुँच जाएगी जिससे पूरा देश डिजिटली जुड़ जाएगा. उन्होंने बताया कि पूर्वांचल में 11 हजार गांवों तक केबिल की लाइनें बिछाई जा चुकी हैं और पहले फेज में दिसंबर 2016 तक सभी यूपी के सभी ब्‍लॉकों को पूरी तरह से डिजिटली कुनेक्ट कर दिया जाएगा.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top