Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अब काशी की स्ट्रीट लाइट्स भी होंगी SMART, MoU पर हुए सिग्नेचर

 Anurag Tiwari |  2016-06-17 12:41:32.0

[caption id="attachment_89351" align="aligncenter" width="3600"]SMart City Project, Smart Street Light Poles, IPDS प्रतीकात्मक तस्वीर[/caption]

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

वाराणासी. जल्द ही काशी की सडकों पर भी अमेरिका और फ्रांस की तरह आने वाले दिनों में स्मार्ट स्ट्रीट लाइट पोल्स दिखाई देंगे। ख़ास बाद यह है है कि फिलहाल लगे लाइट पोल्स की तरह इनमे बिजली के तारों को जंजाल देखने को नहीं मिलेगा। इनकी जगह चमचमाते हाईटेक पोल नजर आएंगे।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत लगेंगे पोल



काशी की सडकों पर स्मार्ट पोल्स स्मार्ट सिटी बनाने के लिए कंक्रीट और लोहे के बिजली के पोल की जगह मॉडर्न स्मार्ट पोल के लगेंगे। इसके लिए वाराणसी नगर निगम ने गुरुवार को दो बड़ी कंपनियों एनर्जेसिया और एरिस्कॉन के साथ एमओयू साइन किए। आईपीडीएस प्रोजेक्ट के अंतर्गत बिजली के वायर अंडरग्राउंड होने के बाद स्ट्रीट लाइट के लिए लगाए जाने वाले ये स्मार्ट पोल कई तरह की फैसिलिटी का जरिया बनेंगे।

ट्रैफिक कण्ट्रोल करने में मिलेगी मदद


नए स्मार्ट स्ट्रीट लाइट पोल्स लगने के बाद काशी में ट्रैफिक कण्ट्रोल और सहूलियत के लिए इन पर ऑटोमैटिक ट्रैफिक लाइट सिस्टम लगाया जाएगा। इन पोल्स पर एनाउंसिंग सिस्टम के जरिए म्युनिसिपल कारपोरेशन के हेडक्वार्टर से पूरे शहर में कोई भी इनफार्मेशन एक साथ अनाउंस की जा सकेगी। इन पर सीसीटीवी कैमरे भी लगे होंगे, जो कि ट्रैफिक पुलिस के ऑफिस और म्युनिसिपल कारपोरेशन से सीधे जुड़े रहेंगे।

पब्लिक यूटिलिटी भी होगी इन पोल्स पर

इन पोल्स की ख़ास बात यह होगी कि इन पर ई रिक्शा और मोबाइल के लिए चार्जिंग सिस्टम लगे होंगे। साथ इन पोल्स पर विज्ञापनों के प्रसारण के लिए डिजिटल स्क्रीन भी लगी रहेगी। ये विज्ञापन स्मार्ट पोल के डिजिटल स्क्रीन पर डिस्प्ले होंगे। इसके बदले नगर निगम को शुल्क भी मिलेगा। इस प्रोजेक्ट पर आने वाली करोड़ों की लागत को इन्हें लगाने वाली कंपनियां विज्ञापन से लागत वसूलेंगी, इसलिए पब्लिक को इन पर लगी सुविधाओं का इस्तेमाल करने के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top