Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

पाकिस्तान की गर्म हवाओं से यूपी में भीषण गर्मी

 Tahlka News |  2016-04-17 04:48:05.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ, 17 अप्रैल. राजधानी लखनऊ में आज से गर्मी ने प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है। अप्रैल में ही पारा 43 डिग्री के पार पहुंच गया है। यही नहीं, मौसम विभाग के अनुसार तापमान में वृद्धि फिलहाल जारी रहेगी और सामान्य के मुकाबले तापमान एक-दो डिग्री अधिक रहने का अनुमान है। यानी भीषण गर्मी झेलने को तैयार हो जाइए।


राजधानी लखनऊ ही नहीं गंगा के मैदानी क्षेत्रों में लंबे अर्से से बारिश नहीं हुई है। इससे तापमान निरंतर चढ़ रहा है। अमूमन मार्च-अप्रैल में प्री मानसून बारिश होने से तापमान नियंत्रित हो जाता था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। इसके अलावा कई दिनों से कोई सिस्टम में सक्रिय नहीं हुआ है। दूसरी तरफ पाकिस्तान व राजस्थान से होकर आ रही पश्चिमी हवाएं भी काफी गर्म हैं क्योंकि वहां तापमान वैसे ही ज्यादा है। यही वजह है कि दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश व सेंट्रल उत्तर प्रदेश में लू जैसी स्थिति बनी हुई है और गर्म हवाएं लोगों को झुलसा रही हैं।


स्काईमेट के महेश पलावत बताते हैं बीते दो वर्ष सग अलनीनो के चलते देश में लगभग सूखे जैसी स्थिति रही। अलनीनो में पूर्वी प्रशांत महासागर की सतह का तापमान बढ़ जाता है, जिससे दक्षिण पूर्वी क्षेत्र में कम बारिश होती है और तापमान भी काफी ज्यादा रहता है। इसके बाद भी अच्छी बात यह है कि जून से इसका प्रभाव खत्म हो रहा है और ला -नीनो का प्रभाव बढ़ेगा, जिससे दक्षिण-पूर्वी एशिया में इस बार अच्छी बारिश की संभावना है। इसका असर मई से दिखना शुरू हो जाएगा। आंधियों का दौर बढ़ेगा जिससे तापमान में कुछ कमी आएगी। फिलहाल तो तापमान सामान्य से करीब दो डिग्री अधिक रहने से गर्मी के सितम झेलना पड़ेगे। आज लखनऊ का अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ जो सामान्य तापमान से पांच डिग्री अधिक रहा।


लू का कहर, लखनऊ में बदला स्कूलों का समय
लखनऊ में पड़ रही तेज गर्मी और लू के चलते जिलाधिकारी राजशेखर ने स्कूलों के टाइमिंग में बदलाव किया है। सोमवार से नर्सरी से कक्षा 6 तक के स्कूल सुबह 7 बजे से 11 बजे तक खुलेंगे वहीं, कक्षा सात से 12वीं तक के स्कूल का टाइमिंग सुबह सात से 12 बजे तक होगा। राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में आज सुबह से ही तेज धूप निकलने से तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक का इजाफा हुआ है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top