Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सुनिए CM साहब! TOP 10 में यूपी का एक भी स्टेशन नहीं

 Tahlka News |  2016-03-17 16:22:54.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ, 17 मार्च. देश के साफ सुथरे स्टेशनों में लखनऊ जंक्शन 21वें और चारबाग रेलवे स्टेशन 43वें स्थान पर है। इतना ही नहीं देश के टॉप 10 साफ सुथरे स्टेशनों में यूपी का एक भी स्टेशन शामिल नहीं है। सूरत देश का सबसे अधिक साफ सुथरा स्टेशन है।


बता दें कि स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश के 407 रेलवे स्टेशनों की सफाई व्यवस्था पर हुए सर्वे के बाद उनकी रैंकिंग भारतीय रेलवे खानपान व पर्यटन निगम ने जारी कर दी है। इसमें ए-1 श्रेणी के 75 टॉप स्टेशनों के नाम भी जारी किए गए हैं। स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत अभियान के तहत आइआरसीटीसी ने निजी कंपनी टीएनएस को अपने ए-1 और ए कैटेगरी के स्टेशनों की सफाई का जिम्मा सौंपा था।


यह सर्वे 16 जनवरी से पांच फरवरी तक देश के 407 बड़े रेलवे स्टेशनों पर एक साथ हुए। इसमें ए-1 कैटेगरी के 75 और ए कैटेगरी के 332 रेलवे स्टेशन शामिल थे। हर स्टेशन पर सबसे अधिक भीड़ वाली टिकटिंग एरिया की सफाई के लिए 53 प्रतिशत, वेस्ट मैनेजमेंट के लिए 20 और शौचालय के लिए 16 प्रतिशत अंकों का विभाजन किया गया। इनके उपवर्गों को जोड़कर अधिकतम अंक एक हजार तय किया गया।


प्रबंधक जनसंपर्क आइआरसीटीसी मुख्यालय संदीप दत्ता ने बताया कि देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों की सफाई की स्थिति और यात्रियों के संतोषजनक का सर्वे टीएनएस ने किया था। इसकी रिपोर्ट जारी कर दी गई है। स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश के स्टेशनों की तस्वीर साफ हो गई है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top