Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी के 31 हजार लेखपाल होंगे हाईटेक, अखिलेश सरकार देगी लैपटॉप

 Abhishek Tripathi |  2016-11-18 04:02:52.0

up_lekhpalतहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ. यूपी के 31 हजार लेखपाल अब हाईटेक होंगे। यूपी के तहसीलों में जमीनों का प्रबंधन करने वाले लेखपालों को हाईटेक करने के लिए सरकार उन्हें लैपटाप देगी। इसके लिए आवश्यक कार्यवाही शुरू कर दी गई है। अब राजस्व विभाग के लेखपालों को अपने कार्यों को और बेहतर ढंग से करने से आमलोग सरकारी योजनाओं का फायदा उठा सकेंगे।


मुख्य सचिव ने राजस्व विभाग को लेखपालों को हाईटेक किए जाने की पूरी कार्ययोजना प्रस्तुत करने को कहा है। प्रदेश के लेखपालों के कार्यों को वर्तमान अत्याधुनिक तकनीक से जोड़ने के लिए लैपटॉप में हाईटेक सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जा रहा है।


आमतौर पर तहसीलों में लेखपालों को ढूंढना आसान नहीं होता है। लेखपालों के क्षेत्रों में रहने आम नागरिकों को समय पर सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाती। वहीं, अब ऐसा नहीं हो सकेगा। लेखपालों को ऑनलाइन सर्च कर उनसे संबंधित राजस्व अभिलेख ऑनलाइन ही प्राप्त किए जा सकेंगे।


जनसुविधाओं को पाना होगा आसान
जनसुविधा केन्द्रों के माध्यम से प्राप्त आय, जाति, निवास के आवेदनों पर अपनी आख्या की रिपोर्ट लगवाने में काफी समय लगता था और कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। अब गांवों के प्राप्त नक्शों व राजस्व अभिलेखों की जानकारी व नकल मिलनी आसान हो जाएगी।


काम का कम हो सकेगा दबाव, बचेगी भागदौड़
लेखपालों को लैपटॉप उपलब्ध कराए जाने से उनके कार्यों में और अधिक तेजी आएगी। वह शासकीय योजनाओं से पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित कराने में काम के दबाव को कम कर सकेंगे। क्योंकि, अधिकतर रिपोर्ट और अभिलेखों को लेखपाल अब अपना काम कहीं भी बैठे हुए ऑनलाइन निपटा सकेंगे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top