Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

UP में आ चुकी है अमेरिकी सेना, जानिए क्या है वजह

 Girish Tiwari |  2016-09-12 06:53:24.0

ARMYबरेली : भारतीय सेना की सेंट्रल कमांड की गरुड़ डिवीजन की ओर से उत्तराखंड के जंगलों में युद्घाभ्यास 2016 का आयोजन किया जा रहा है। इसमें भाग लेने के लिए अमेरिकी सेना के जवान भी बरेली पहुंच चुके हैं। उत्तराखंड के चौबटिया में अगले सप्ताह से युद्घाभ्यास शुरू होगा।


ज्ञात हो कि भारत-अमेरिकी सेनाओं के युद्घाभ्यास के संदर्भ में अमेरिकी सेना के अधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल 16 जुलाई को भारत आया था। भारतीय सेना और अमेरिकी सेना के के बीच तीन दिवसीय बैठक हुई थी। उसमें सितंबर में संयुक्त युद्घाभ्यास की रूपरेखा तैयार की गई थी।

इसी के तहत अमेरिकी सेना का दस्ता बरेली पहुंचा है। पिछले तीन दिनों से अमेरिकी सेना बरेली में है। सेना के विशेष दस्ते को अगले सप्ताह उत्तराखंड भेजा जायेगा। उत्तराखंड के चौबटिया समेत ऊंचे और दुर्गम इलाकों में दोनों सेनाओं की बटालियन स्तर के अधिकारी और जवान जंग व पैराग्लाइडिंग के गुर सीखेंगे।

अधिकारियों के मुताबिक, इस दौरान दोनों सेनाएं रणनीति, तकनीक, प्रक्रियाओं के संचालन के अनुभवों को एक दूसरे के साथ साझा करेंगे। युद्घाभ्यास में जवानों और अधिकारियों को नए हथियार, युद्घ की तकनीक के बारे में जानने समझने और शक्ति प्रदर्शन का मौका मिलेगा।

सेना के अधिकारी ने बताया कि पिछली बार अमेरिकी और भारतीय सेनाओं का संयुक्त अभ्यास 17 सितंबर 2014 को हुआ था। संयुक्त अभ्यास का समापन दोनों देशों की सेनाओं के अधिकारियों ने 30 सितंबर को किया था।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top