Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

उरी हमला: भारत के दबाव से बौखलाया पाक, सीमा पर शुरू किया सैन्य अभ्यास

 Vikas Tiwari |  2016-09-28 07:13:13.0


pakistan-on-rajstan-border
तहलका न्यूज़ ब्यूरों

नई दिल्ली: 
जम्मू-कश्मीर के उरी में हुए आतंकी हमले के बाद, भारत के दबाव से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. राजस्थान के जैसलमेर से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास सैन्य अभ्यास में जुटा है. बताया जाता की  इस अभ्यास में पाकिस्तानी सेना के 15 हजार जवान और एयरफोर्स के 300 जवान शामिल हुए. यह अभ्यास 30 सितंबर तक चलेगा. पाकिस्तान ने इसे डेजर्ट वॉर गेम एक्सरसाइज का नाम दिया है. अभ्यास जैसलमेर से लगती इंटरनेशनल सीमा से सिर्फ 15 किमी की दूरी पर चल रहा है.


इस अभ्यास के बाद सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने अपनी सर्तकता बढ़ा दी है. खबरों के मुताबिक पाकिस्तानी सेना की गाड़ियां, टैंकों और लड़ाकू विमानों की आवाज भारत में भी सुनाई दे रही है. बीएसएफ के जवान लगातार सीमा पर गश्त कर रहे हैं. पाकिस्तान द्वारा अपनी सामरिक ताकत को और मजबूत करने के लिए इस युद्धाभ्यास शुरू क्र दिया हैं, सैनिकों का हौसला बढ़ाने और एक्सरसाइज में हिस्सा लेने के लिए, पाक सेना के  कई उच्चाधिकारी पहुंच रहे हैं.

जम्मू-कश्मीर के उरी में हुए आतंकी हमले के बाद राजस्थान सीमा पर अब पाकिस्तानी स्ट्राईक कोर की वॉर गेम एक्सरसाइज हर मायने में काफी महत्वपूर्ण समझी जा रही है. पाकिस्तान में हो रही इस तैयारियों से बीएसएफ हाई अलर्ट पर है. सामान्यत: पाकिस्तान द्वारा अक्टूबर महीने में एक्सरसाइज शुरू करनी थी. लेकिन दोनों देशों के बीच उरी हमले के बाद बड़े हुए तनाव के बीच एक माह पहले ही पाकिस्तानी सेना ने एक्सरसाइज शुरू कर दी है.

गौरतलब है कि 18 सितंबर को जम्मू-कश्मीर के उरी में सेना की छावनी पर आतंकियों ने हमला किया था. इस आतंकी हमले मेंं सेना के 19 जवान शहीद हो गए थे, जबकि 30 जवान भी घायल हो गए थे. इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव बहुत बढ़ गया है. भारत ने पाकिस्तान में होने वाले सार्क सम्मेलन का बहिष्कार भी कर दिया और हिस्सा लेने से मना है.  और साथ ही पडोसी देश अफगानिस्तान भी सार्क सम्मेलन में हिस्सा लेने से मना कर दिया हैं.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top