Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

22 साल की टीना डाबी बनीं UPSC टॉपर, TOP 20 में 5 लड़कियां

 Tahlka News |  2016-05-10 12:15:23.0

teena-dabiतहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सिविल सर्विस परीक्षा 2015 का अंतिम रिजल्ट जारी कर दिया है। 22 साल की टीना डाबी ने टॉप किया है जबकि 23 साल के अतहर आमिर उल शफी खान दूसरे स्थान पर रहे हैं। जसमीत सिंह संधु को मेरिट लिस्ट में तीसरा स्थान हासिल हुआ है। टीना ने पहली कोशिश में यह कामयाबी हासिल की है जबकि अतहर और जसमीत ने दूसरे प्रयास में यह मुकाम हासिल किया है। पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से अरितीका शुक्ला चौथे स्थान पर रहीं। वहीं, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित देश की शीर्ष भारतीय प्रशासनिक सेवा-2015 परीक्षा में राज्य के सभी सफल अभ्यर्थियों को बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि ये सभी अभ्यर्थी भविष्य में उत्तर प्रदेश के विकास में अपना योगदान देंगे।


उम्मीदवार यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं। रिजल्ट देखने के लिए लिंक

http://www.upsc.gov.in/


कुल 1078 उम्मीदवारों को इस परीक्षा में सफलता मिली है। जनरल कैटेगरी के 499 उम्मीदवारों, ओबीसी कैटेगरी के 314 उम्मीदवारों, एसी कैटेगरी के 76 उम्मीदवारों और एसटी कैटेगरी के 89 उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की है।


टॉप 10 की सूची
1. टीना डाबी
2. अतहर आमिर उल शफी खान
3. जसमीत सिंह संधु
4. अरितीका शुक्ला
5. शशांक त्रिपाठी
6. आशिष तिवारी
7. शरण्या अरी
8. कुंभेजकर योगेश विजय


9. करण सत्यार्थी
10. अनुपम शुक्ला


क्या कहती है टॉपर टीना
22 साल की टीना ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज से पॉलटिकल साइंस में ग्रेजुएशन किया है। वह डीयू के 2011-2012 के सेशन की पॉलिटिकल साइंस की टॉपर भी रही हैं और इसी से जाहिर होता है कि इस विषय में उनकी कितनी गहरी दिलचस्पी है। अपनी इस सफलता पर टीना का कहना है कि अनुभवों से सीखने की प्रक्रिया अभी शुरू हुई है और वह आगे बढ़ने के लिए काफी एक्साइटेड हैं।


क्या कहते हैं दूसरे टॉपर अतहर
UPSC के दूसरे टॉपर अतहर के लिए यह सपने के सच होने जैसा है। वहीं, दक्षिणी कश्मीर अनंतनाग के रहने वाले 23 साल के अतहर ने अपने दूसरे प्रयास में यह सफलता हासिल की है। इससे पहले 2014 में अपने पहले प्रयास में उन्हें इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस (IRTS) में सफलता मिली थी। वह फिलहाल इंडियन रेलवे इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट, लखनऊ से ट्रेनिंग कर रहे हैं।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top