Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

विद्या बालन के ब्रांड अंबेसडर बनते ही लटक गई समाजवादी पेंशन योजना

 Girish Tiwari |  2016-09-13 06:54:21.0

 VidyaBalan yadavCM


तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ. सीएम अखिलेश यादव ने मशहूर फिल्म अभिनेत्री विद्या बालन को अपने ड्रीम प्रोजेक्‍ट ‘समाजवादी पेंशन योजना’ का ब्रांड एंबेसडर बनाया है। अधिकारियों के अनुसार, लाखों पेंशनरों को सरकार से मिलने वाली पेंशन लटक सकती है। क्‍योंकि इन लाभार्थियों का आधार नम्बर अभी तक उनकी पेंशन योजनाओं के पोर्टल से लिंक नहीं हुआ है।


बता दें कि सरकार के नए निर्देशों के मुताबिक पेंशन का भुगतान बिना आधार नम्बर के नहीं किया जाएगा। इसके बाद से विभाग पेंशनरों का आधार नम्बर लेने में जुट गए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के 50 लाख महिलाओं को हर महीने 500 रुपये का पेंशन देती है। इस योजना के तहत समाज के गरीब तबके के लोगों को 500 रुपये प्रतिमाह के हिसाब से पेंशन दी जाती है। इसमें हर साल 50 रुपये का इजाफा किया जाता है।


बताते चले कि समाजवादी पेंशन, वृद्घावस्था, निराश्रित महिला (विधवा) और विकलांग पेंशन में आधार नम्बर को अनिवार्य कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार अभी तक मात्र 28,590 पेंशनरों के आधार नम्बर ही पेंशन पोर्टल से जोड़े जा सके हैं। अभी तक समाजवादी पेंशन में सबसे अधिक करीब 20 हजार लाभार्थियों का आधार लिंक हुआ है। अन्य पेंशन योजनाओं में यह आंकड़ा मात्र 10 फीसदी है।


इस संदर्भ में जिला समाज कल्याण अधिकारी के. एस. मिश्रा ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही की पेंशन किश्त का भुगतान तभी हो सकेगा, जब पेंशन पोर्टल से आधार संख्या जोड़ दी जाएगी। जिन पेंशनरों का आधार लिंक नहीं हो पाएगा उनकी पेंशन रुक जाएगी।


2012 में शुरू हुई थी समाजवादी पेंशन योजना
2012 में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद सपा सरकार ने समाजवादी पेंशन योजना लॉन्च की थी। 2014 में शुरू की गई इस योजना के मुताबिक आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के मुखिया को 500 रुपये पेंशन देने की योजना तैयार की गई थी। यह धनराशि लाभार्थी को सीबीएस खाते में दी जाती है। पहले की व्यवस्था के मुताबिक यह पेंशन हर तीन महीने पर खाताधारक को दी जाती थी। हालांकि अब इसे हर महीने दिया जाएगा। समाज कल्याण विभाग ने निदेशालय को आदेश जारी कर दिए हैं कि वह इस आदेश को तत्काल प्रभावी करें ताकि लाभार्थी को हर महीने पेंशन की रकम मिल सके। इस योजना में हर साल पेंशन में 50 रुपये का इजाफा किया जाता है। यानी कि दूसरे साल जिस लाभार्थी को पेंशन मिलती है, वह 550 रुपये प्रतिमाह होती है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top