Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

उप्र में 121 दुकानों में बायोमिट्रिक सिस्टम से होगा राशन वितरण

 Sabahat Vijeta |  2016-07-29 18:22:13.0

up govt
लखनऊ। राशन वितरण को लेकर पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से शासन के निर्देशानुसार बायोमिट्रिक सिस्टम से अनाजों का वितरण किया जाना है। इसको लेकर प्रशासन ने अगस्त माह में 121 दुकानों पर सिस्टम को लागू करने निर्णय लिया है। इस सिस्टम से अनाज वितरण को लेकर प्रशासन महीनों से प्रयासरत है। इसे जुलाई माह में ही पूरा हो जाना था, लेकिन तकनीकी एवं अन्य समस्याओं के कारण सफलता नहीं मिली।


डीएसओ संतोष विक्रम शाही ने बताया कि राजधानी के आठ क्षेत्रों में इसका ट्रायल किया जा चुका है, जिसमें सफलता हासिल हुई है। टेक्निकल कामों में तकनीकी खामियों का होना स्वाभाविक है। इसके लिए टाटा कंपनी की टीम कार्य कर रही है। सभी खामियों को दूर कर लिया गया है।


उन्होंने बताया कि, कुल 121 कोटेदारों को मास्टर ट्रेनर द्वारा ट्रेनिंग भी सफलतापूर्वक दी जा चुकी है, ताकि मशीन से अनाज वितरण को लेकर कोटेदारों को कोई दिक्कतें नहीं हो। बायोमिट्रिक सिस्टम से राशन वितरण को लेकर तैयारी पूरी हो गई है। 121 स्थानों पर इस सिस्टम से लोगों को राशन वितरण करने के बाद अन्य सभी दुकानों में इसे लागू किया जाएगा।


एडीएम सप्लाई अनिल सिंह ने बताया कि शहर के विभिन्न इलाकों की 121 दुकानों को चिह्नित कर बायोमिट्रिक सिस्टम से अगस्त माह से राशन का वितरण कार्डधारकों को किया जाएगा। इस सिस्टम से राशन वितरण को लेकर तैयारी कर ली गई है। इसके लिए विशेष प्रशिक्षण भी दे दिया गया है, जिससे वितरण को लेकर कोई दिक्कतें न होने पाए। 121 दुकानों में सफलता मिलने के बाद अन्य सभी दुकानों में इसे लागू किया जाएगा व वितरण सुनिश्चत की जाएगी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top