योगी ने यूपी में क़ानून के राज के लिए शुरू की यह पहल

 2017-03-21 15:08:28.0

योगी ने यूपी में क़ानून के राज के लिए शुरू की यह पहल

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. नव निर्वाचित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सपनों का उत्तर प्रदेश बनाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है. सूबे के पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद को उन्होंने निर्देश दिया है कि हर ज़िले में एंटी रोमियो दल का तत्काल गठन कर दिया जाए. डीजीपी ने भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिये मुख्यमंत्री का यह फरमान अभी जिलों के पुलिस कप्तानों तक पहुंचा दिया है.

मुख्यमंत्री के निर्देश पर गठित यह एंटी रोमियो दल महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों को रोकने की कार्रवाई करेगा. महिलाओं और छात्राओं पर अभद्र टिप्पड़ियां करने और उनके साथ छेड़खानी करने वालों से यह दल सख्ती से निबटेगा. महिलाओं से छेड़खानी और बलात्कार जैसे अपराध को अंजाम देने वाले के खिलाफ गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये गये हैं. इस एंटी रोमियो दल की कमान आईजी ज़ोन के हाथ में रहेगी. आईजी ज़ोन हर हफ्ते इस दल के काम की खुद समीक्षा करेंगे और रुचि न लेकर काम करने वाले अफसरों के खिलाफ कार्रवाई भी सुनिश्चित करेंगे.

सभी जिलों के पुलिस कप्तानों को निर्देश दिए गए हैं कि हत्या, लूट और डकैती जैसे अपराधों के कितने लम्बित मामले हैं और वह किन स्थितियों में हैं उसके बारे में तत्काल जानकारी दी जाये और उनके निबटारे का प्रबंध किया जाए. सभी पुलिस कप्तानों से यह अपेक्षा भी की गई है कि सभी अपने-अपने जिलों के पुरस्कार घोषित अपराधियों को जल्द से जल्द ढूंढकर जेल भिजवाएं. पेरोल पर छूटकर आये अपराधियों पर भी नज़र रखने को कहा गया है. पेरोल पर छूटे जो अपराधी समाज विरोधी कामों में लगे हैं उन्हें भी तत्काल गिरफ्तार करने को कहा गया है.

भूमाफियाओं और अवैध शराब की बिक्री में लगे लोगों के खिलाफ रासुका, गैंगस्टर एक्ट और गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई को कहा गया है. इसके अलावा गौकशी को रोकने और पशु तस्करी पर प्रभावी रोक लगाने की बात भी कही गई है.

Tags:    
loading...
loading...

  Similar Posts

Share it
Top