Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी चुनाव : पुलिस को ट्विटर पर मिलीं कुछ सच्ची शिकायतें कुछ झूठी

 shabahat |  2017-02-19 17:27:16.0

यूपी चुनाव : पुलिस को ट्विटर पर मिलीं कुछ सच्ची शिकायतें कुछ झूठी


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के तीसरे चरण के मतदान में आज पुलिस ने ट्विटर और यूपी-100 के ज़रिये मतदाताओं से सम्पर्क बनाए रखा. आज फर्रूखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी और सीतापुर में मतदान हुआ.

तृतीय चरण के मतदान के दौरान उ.प्र. पुलिस ट्विटर हैण्डल पर 47 शिकायतें प्राप्त हुईं. जिसमें सबसे अधिक शिकायतें कानपुर नगर से 15, लखनऊ से 13, मैनपुरी से 05, इटावा से 04, बाराबंकी से 03 तथा हरदोई से 02 शिकायतें प्राप्त हुईं. सबसे कम शिकायतें जनपद कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, उन्नाव व सीतापुर से 01-01 शिकायत प्राप्त हुई जबकि फतेहगढ़ से कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई.

प्राप्त शिकायतों में मुख्य रूप से ईवीएम मशीन में खराबी, स्याही न लगाने, पर्याप्त प्रकाश का न होना, लड़ाई-झगड़े, नारेबाजी और पथराव जैसी शिकायतें प्राप्त हुईं. इन शिकायतों के मिलते ही सम्बंधित अधिकारी को तत्काल ट्वीट के माध्यम से भेजकर और टेलीफोन पर बात कर उनका निराकरण कराया गया.

इसी प्रकार यूपी-100 को निर्वाचन सम्बंवधी कुल 172 सूचनाएं मिलीं. जिनमें यूपी-100 के पीआरवी वाहनों ने मौके पर पहुंचकर आवश्यवक कार्यवाही की. इनमें 82 सूचनाओं पर मौके पर जाकर अपने स्तेर से निस्ताचरण कराया गया, 35 सूचनाएं गलत पायी गईं, तथा 15 सूचनाओं में किसी कार्यवाही की आवश्यीकता नहीं पायी गयी. 36 प्रकरण में सूचनाओं को जिला नियंत्रण कक्ष के स्त र से निस्ताशरित करा दिया गया.

एक सूचना पर कार्यवाही हेतु मौके से व्य क्तियों को थाने के सुर्पुद किया गया. 3 सूचनाओं में मौके पर ही थाना पुलिस को बुलाकर आवश्य‍क कार्यवाही करायी गयी.

जनपद उन्नाव में बताया कि उसे कुछ लोग दूसरी पार्टी को वोट देने के लिए जबरदस्ती कर रहे हैं. इस सूचना पर यूपी-100 की पीआरवी मौके पर पहुंचकर दोनों पक्षों को शान्त कराया तथा थाने पर ले जाकर आवश्यक कार्यवाही के लिये सुपुर्द किया.

जनपद इटावा से यूपी-100 को सूचना प्राप्त हुई कि जबरन अलग पार्टी वाले वोट डाल रहे हैं. सूचना पर थाना पुलिस को भी अवगत कराते हुए पीआरवी मौके पर पहुंची तो पायी कि स्थिति सामान्यि है.

जनपद इटावा के चकर नगर से प्राइमरी स्कूल बूथ पर ईवीएम /बैलेट बाक्स लूटने की सूचना पर पीआरवी.1630 तत्काल मौके पर पहुंची तो सूचना झूठी पायी गयी.

जनपद बाराबंकी से सूचना प्राप्त हुई कि थाना कुर्सी स्थित बहरौली पोलिंग बूथ पर प्रधान लोगों से कह रहे हैं कि साइकिल पर वोट दो. सूचना पर पीआरवी.1725 मौके पर पहुंची तो ज्ञात हुआ कि एक बुजुर्ग महिला का वोट डालने का मामला था जिसका वोट पड़ गया है. मौके पर थानाध्यक्ष कुर्सी भी मौजूद थे जिन्हें प्रकरण सुपुर्द किया गया.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top