Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अस्पतालों में सही दवाओं की उपलब्धता के लिये विशेषज्ञों की मदद लेगी यूपी सरकार

 shabahat |  2017-04-21 12:51:11.0

अस्पतालों में सही दवाओं की उपलब्धता के लिये विशेषज्ञों की मदद लेगी यूपी सरकार

लखनऊ. ई-पोर्टल के जरिए सरकारी अस्पतालों में दवाओं की केन्द्रीकृत खरीद शुरु करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र व उपभोक्ता अधिकारों के विशेषज्ञों की सलाह लेगी. उत्तर प्रदेश सरकार सभी के लिए गुणवत्तायुक्त स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच आसान बनाने के लिए पार्टनरशिप फॉर सेफ मेडिसिन (पीएसएम) और कन्जूमर ऑनलाइन फाउंडेशन के साथ मिलकर काम करेगी.

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने आज शुक्रवार को अपने कार्यालय कक्ष में पीएसएम के संस्थापक और जाने माने उपभोक्ता अधिकार संरक्षक बिजॉन मिश्रा, संजय गांधी पीजीआई के चिकित्सक पद्मश्री डॉ. एम.एम. गोडबोले और कन्जूमर ऑनलाइन फाउंडेशन के निदेशक पीयूष मिश्रा से मुलाकात और प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने पर चर्चा की. पीएसएम बीते एक साल से भी ज्यादा समय से सभी के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर वाराणसी के माता आंनदमयी अस्पताल के साथ मिल कर एक पायलट प्रोजेक्ट चला रहा है. उक्त प्रोजेक्ट के तहत माता आनंदमयी अस्पताल में खोले गए जन औषधि केन्द्र को हाल ही में देश के सर्वश्रेष्ठ केन्द्र का पुरस्कार दिया गया था.

स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने पीएसएम के बिजॉन मिश्रा से प्रदेश भर में 300 जन औषधि केन्द्र खोले जाने की योगी सरकार की योजना के बारे में बताते हुए उनसे इन केन्द्रों को बेहतर बनाने और जनउपयोगी बनाने के लिए सलाह व सुझाव मांगे हैं. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि योगी सरकार प्रदेश में सभी को और खासकर असंगठित क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य बीमा के दायरे में लाना चाहती है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार चाहती है किसी को ईलाज के लिए अपनी संपत्ति न बेंचनी पड़े और न ही कर्ज लेना पड़े. बिजॉन मिश्रा ने कहा कि प्रदेश भर को उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने में वाराणसी मॉडल उदाहरण बन सकता है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ऐसा सिस्टम बनाना चाहती है जिससे सभी चिकित्सक बड़े शहरों के अलावा ग्रामीण इलाकों में भी स्थानांतरित हों और वहां अपनी सेवाएं दे. उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब दवाओं की सरकारी खरीद ई-पोर्टल के जरिए केंद्रीयकृत तरीके से की जाएगी और इसमें भी उच्च गुणवत्ता का ध्यान रखा जाएगा. पीएसएम और कन्जूमर ऑनलाइन फाउंडेशन ने प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओंको बेहतर बनाने के लिए हर संभव मदद करने और जल्दी ही अपनी सलाहकार सेवाएं देने की बात कही.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top