Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

मनकामेश्वर घाट पर होलिका दहन के मौके पर लें माँ गोमती के साथ सेल्फी

 shabahat |  2017-03-09 15:58:00.0

मनकामेश्वर घाट पर होलिका दहन के मौके पर लें माँ गोमती के साथ सेल्फी


तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. मनकामेश्वर मठ मंदिर की ओर से आयोजित होने वाले होलिकोत्सव की शुरुआत शुक्रवार 10 मार्च से मनकामेश्वर घाट पर होगी. पहली बार वहां होलिका दहन का आयोजन किया जा रहा है. इसके तहत वहां मां गोमती संग सेल्फी प्वाइंट भी बनवाया जाएगा.

महंत देव्यागिरि ने बताया कि नमोस्तुते माँ गोमती अभियान के तहत मनकामेश्वर मठ-मंदिर की ओर से पूर्णिमा पर आयोजित होने वाली नियमित गोमती की महा आरती रविवार 12 मार्च को मनकामेश्वर उपवन घाट पर होगी. चूंकि उसी दिन होलिका दहन का मुहूर्त सूर्यास्त के बाद शाम 6:15 से शाम 7:26 तक है इसलिए पहली बार गोमती की महाआरती के बाद होलिकोत्सव के तहत होलिका दहन का वृहद आयोजन भी किया जा रहा है. यह समारोह दोपहर दो बजे से शुरू हो जाएगा.

डालीगंज स्थित मनकामेश्वर मठ-मंदिर की महंत देव्या गिरि ने बताया कि तीन दिवसीय समारोह के पहले दिन शुक्रवार 10 मार्च को मनकामेश्वर उपवन घाट पर रंगोली प्रतियोगिता दोपहर 12 बजे से होगी. इसके विजेताओं को शुक्रवार को ही पुरस्कृत किया जाएगा. इसके साथी ही पर्यावरण और गौ संरक्षण का संकल्प कराने के बाद गोबर के कंडों का नि:शुल्क वितरण प्रतीक रूप में किया जाएगा. पहली बार होलिका दहन के कारण वहां पांच फिट ऊंची, कंडों की होलिका और आकर्षक मंडप तैयार किया जा रहा है. उसे पिचकारियों से सजाया जाएगा. मनकामेश्वर फेसबुक पेज पर मतदान के दिन 19 फरवरी को सबसे पहले सुबह मतदान कर अपनी सेल्फी अपलोड करने वाले पचास से अधिक प्रतिभागियों को भी शुक्रवार को पुरस्कृत किया जाएगा. महंत देव्यागिरि ने बताया कि इस प्रतियोगिता में सैकड़ों की संख्या में मतदाताओं ने उत्साह के साथ भाग लिया. उन्होंने बताया कि 24 फरवरी को शिवरात्रि पर्व पर मनकामेश्वर मठ-मंदिर में पहली बार चित्रकला, स्लोगन और आलेख की प्रतियोगिताएं हुईं. इसमें प्रतिभागियों ने "शिव हमारे, हम शिव के" शीर्षक पर अपनी रचनाधर्मिता का सुंदर प्रदर्शन किया. इसके साथ ही पहली बार पार्थिव शिवलिंग बनाने की रोचक प्रतियोगिता भी मठ परिसर में हुई. इसमें प्रतिभागियों का उत्साह देखते ही बना. किसी ने सब्जी से शिवलिंग बनाया तो किसी ने पार्थिव शिवलिंग बनाकर उसे कौड़ी, मोती, गोटे, फूल से सजाया. इन प्रतियोगिताओं के सभी प्रतिभागियों को भी शुक्रवार को पुरस्कृत किया जाएगा.

मनकामेश्वर मठ-मंदिर के विशेष कार्याधिकारी जगदीश गुप्त "अग्रहरि" के अनुसार 11 मार्च को सुबह उत्तर प्रदेश के राजनैतिक कल्याण के लिए डालीगंज के मनकामेश्वर मठ-मंदिर में महंत देव्यागिरि की अगुवाई में सुबह पांच बजे विशेष आरती की जाएगी. दरअसल 11 मार्च को ही प्रदेश के विधान सभा चुनाव के रिजल्ट घोषित किए जाएंगे.

शंखनाद और घंटे घड़ियाल के बीच महंत देव्यागिरि की अगुवाई में 11 पुरोहितों द्वारा गोमती की महा आरती मनकामेश्वर घाट उपवन में की जाएगी. सांस्कृतिक कार्यक्रम में आदित्य अग्रहरि का दल शिव तांडव करेगा. इसके साथ ही मशीन से फूलों की बरसात के बीच कथक के कलाकार होली का रंगारंग कार्यक्रम पेश करेंगे. फूलों की होली अन्य आकर्षण बनेगी.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top