Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

भारत को विश्वगुरू बनाने के लिए परिश्रम करें छात्र: प्रदीप कुमार

 Avinash |  2017-01-21 16:52:11.0

भारत को विश्वगुरू बनाने के लिए परिश्रम करें छात्र: प्रदीप कुमार


लखनऊ. डीएवी पीजी कॉलेज वार्षिकोत्सव के सांस्कृतिक समारोह के मुख्य अतिथि स्टाम्प एवं रजिस्टेशन के अपर महानिदेशक प्रदीप कुमार ने छात्रों को भारत को विश्वगुरू बनाने के लिए परिश्रम करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि ज्ञानार्जन के साथ चरित्र निर्माण प्रमुख ध्येय होना चाहिए। ज्ञान और चरित्र का समन्वय सोने पर सुहागा जैसा है।


अन्तिम दिन एकल गायन, युगल गायन और एकल नृत्य की प्रतियागिताएं हुई। आखिरी दिन सांस्कृतिक समारोह की शुरुआत छात्राओं द्वारा प्रस्तुत शिव-स्तुति से हुई। इसके बाद हुई एकल गायन में अनुराग बाजपेई ने 'ऐसी लागी लगन... गाकर माहौल को भक्तिमय बना दिया। इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए एपीसेन महाविद्यालय की कु. ज्योति ने 'एक राधा एक मीरा... गीत प्रस्तुत किया। वहीं शाषिभूषण कालेज की सिमरनजीत कौर ने सूफियाना गीत 'दमादम मस्त कलन्दर... गाकर माहौल में गंगा-जमुनी सांस्कृति की छाप छोड़ दी। प्रतियोगिता में हर्षित मिश्रा ने प्रथम, अंशू ने द्वितीय व अनुराग ने तृतीय हासिल किया। युगल गायन में विद्यांत कॉलेज की छात्राओं ने 'जुगनी-जुगनी...गीत पेश कर खुब तालियां बटोरी। एकल नृत्य में आदित्य मिश्र ने आधुनिक नृत्य विधा में शिव तांडव प्रस्तुत किया। छात्राओं की नृत्य प्रतियोगिता में गुरूनानक गर्ल्स कालेज की आकांक्षा बिष्ट ने 'ओ रे पिया...पर नृत्य कर खुब वाह-वाही लूटी। साथ ही गुरूनानक गर्ल्स डिग्री कालेज के समूह नृत्य 'हनुमान चालीसा' की धार्मिक प्रस्तुति ने सभी को प्रभु भक्ति में लीन कर दिया।

आखिरी में मुख्य अतिथि दिवाकर त्रिपाठी ने तीन दिनों की प्रतियोगिता में विजयी छात्र-छात्राओं को पुरस्कार वितरित किए। दिवाकर त्रिपाठी जी ने अपने उद्बोधन में महाविद्यालय से अपने पुराने 40 वर्षीय अनुभवों का साझा किया। शिक्षकों तथा छात्रों को अपना सन्देश देते हुये पढ़ाई के साथ दिमाग की कसरत, चिन्तन तथा तथ्यगत विश्लेषण को महत्वपूर्ण बताया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रबन्धक मनमोहन तिवारी ने की ।

प्राचार्य केके पांडे ने महाविद्यालय का संक्षिप्त इतिहास बताते हुए महाविद्यालय के विकास के लिए प्रबंधन, मीडिया तथा शिक्षकों और कर्मचारियों के योगदान की सराहना की।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top