बनारस-गोरखपुर सहित सभी धार्मिक स्थल संवरेंगे अमृतसर की तरह

 2017-03-25 07:09:30.0

बनारस-गोरखपुर सहित सभी धार्मिक स्थल संवरेंगे अमृतसर की तरह

तहलका न्यूज ब्यूरो

लखनऊ.
प्रदेश में आदित्यनाथ योगी के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार आने के बाद अब हिन्दू धर्मस्थलों के दिन बहुरने वाले हैं. केंद्र और राज्य सरकार ने फैसला किया है कि प्रदेश के धार्मिक अस्स्था से जुड़े शहरों को पंजाब के अमृतसर शहर की तरह सजाया-संवारा जाएगा.

इस बाबत बीते दिनों यूपी के नए सीएम आदित्यनाथ योगी और केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री महेश शर्मा और के बीच हुई बातचीत में इस पर आपसी सहमति बनी. इस बातचीत के मुताबिक़ धर्म नगरियों वाराणसी, अयोध्या, मथुरा और गोरखपुर को नए सिरे से संवारा जाएगा.


इस योजना के लिए सीएम आदित्यनाथ योगी ने आश्वासन दिया कि बीते दो वर्ष में शुरू की गई केंद्रीय विकास योजनाओं को गतिमान किया जाएगा. महेश शर्मा से बातचीत के दौरान 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के तेजी से विकास पर भी चर्चा हुई. सूत्रों के मुताबिक़ इन शहरों में सबसे पहले सरकार टूरिस्ट अट्रैक्शन वाले प्वाइंट्स का विकास करेगी.

इसके बाद इन धार्मिक शहरों के पूजा स्थनलों और रेलवे स्टेशनों को नया स्वरुप दिया जाएगा. टूरिज्म मिनिस्ट्री के एक अफसर के मुताबिक़ केंद्र और यूपी सरकार की योजना यह है कि शुरुआती दौर में अमृतसर की तरह ही यूपी के इन चार शहरों को संवारा जाए. अफसर ने बताया कि शहरों की इस सूची में गोरखपुर को भी शामिल किया गया है.

बता दें कि
पंजाब
सरकार ने केंद्र सरकार के साथ मिलकर अमृतसर को टूरिस्ट अट्रैक्शन बनाने के लिए कई विकास योजनाए चलाई हैं. इस शहर की रोड्स को साफ सुथरा किया गया है और रास्तों पर एलईडी स्क्रीन लगाकर तौर्सित को इनफार्मेशन दी जा रही है. साथ ही सिटी ट्रांसपोर्ट के लिए बस यातायात को भी दुरुस्त किया गया है.

Tags:    
loading...
loading...

  Similar Posts

Share it
Top