Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

राइस मिलर्स की समस्याओं के समाधान के लिए हरसम्भव सहयोग : राजेश अग्रवाल

 Vikas tiwari |  2017-04-21 09:54:43.0

राइस मिलर्स की समस्याओं के समाधान के लिए हरसम्भव सहयोग : राजेश अग्रवाल

तहलका न्यूज़ ब्यूरो
लखनऊ. यूपी वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने शुक्रवार को भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान में 'दि उत्तर प्रदेश राइस मिलर्स एसोसिएशन' एवं 'बिजनेस एम्पायर एग्जीबिशन्स' के तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय 16वीं अन्तर्राष्ट्रीय राइस प्रो-टैक एक्सपो का फीता काटकर उद्घाटन किया। उन्होंने प्रदर्शनी का भ्रमण कर प्रदर्शित मशीनों को देखा और उनके बारे में जानकारी भी प्राप्त की। एक्सपो में चावल, दाल और आटे के प्रसंस्करण से सम्बन्धित आधुनिक मशीनें प्रदर्शित की गई हैं।

उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार व्यापारी, उद्यमी तथा उपभोक्ता सभी के हितों का संरक्षण करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने तेजी से कदम उठाने भी शुरू कर दिए हैं। वर्तमान राज्य सरकार कार्य संस्कृति में सुधार ला रही है। मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप अल्प समय में नई उद्योग नीति के निर्माण के सम्बन्ध में तीन बैठकें हो चुकी हैं, शीघ्र ही इसे लागू किया जाएगा। महानगरों में 24 घण्टे तथा ग्रामीण इलाकों में विद्युत आपूर्ति की जा रही है। किसान को गेहूं का बेहतर मूल्य दिलाने के लिए गेहूं क्रय केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है।

वित्त मंत्री ने कहा कि राइस मिल उद्योग सीधे-सीधे किसानों से जुड़ा हुआ है। सरकार की नीतियों को आगे बढ़ाने में राइस मिलर का महत्वपूर्ण योगदान है। राइस मिल उद्योग की बेहतरी के लिए अच्छे वातावरण, अच्छी और आधुनिक मशीनरी तथा अच्छी रिकवरी की जरूरत है। उन्होंने कहा कि राइस मिलर्स की समस्याओं के समाधान के लिए हरसम्भव सहयोग किया जाएगा। जीएसटी के लागू हो जाने पर चावल उद्योग की समास्याओं के कई विषय स्वतः समाप्त हो जाएंगे।

समारोह को सम्बोधित करते हुए एसोसिएशन के संरक्षक संजीव अग्रवाल, अध्यक्ष राकेश अग्रवाल, कोषाध्यक्ष यूसी मिश्रा ने वित्त मंत्री के समक्ष राइस मिलर्स को अपने कारोबार में पेश आ रही कठिनाइयों के बारे में बताते हुए उनके समाधान का अनुरोध किया गया। कार्यक्रम का संचालन एसोसिएशन के महामंत्री अनिल अग्रवाल ने किया। कार्यक्रम के अन्त में वित्त मंत्री को अंगवस्त्र पहनाकर बिजनेस एम्पायर एग्जीबिशन्स के सुरेन्द्र गुप्ता ने उनका सम्मान किया। राकेश अग्रवाल ने वित्त मंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट किया।

इस अवसर पर 'दि उत्तर प्रदेश राइस मिलर्स एसोसिएशन' के अन्य पदाधिकारी तथा बड़ी संख्या में चावल उद्योग से जुड़े उद्यमी मौजूद थे। ज्ञातव्य है कि 16वीं अन्तर्राष्ट्रीय राइस प्रो-टैक एक्सपो का आयोजन 21 से 23 अप्रैल, 2017 तक किया जा रहा है। एक्सपो में कल 22 अप्रैल, 2017 को नेशनल सेमिनार ऑन राइस इण्डस्ट्री का आयोजन किया जाएगा। इसमें फेडरेशन ऑफ़ ऑल इण्डिया राइस मिलर्स के अध्यक्ष तरसेम सैनी सहित देश के विभिन्न राज्यों के डेलीगेट्स भाग लेंगे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top