बीजेपी की इस बड़ी जीत में मुस्लिम वोटों की बड़ी भूमिका है

 2017-03-15 16:46:44.0

बीजेपी की इस बड़ी जीत में मुस्लिम वोटों की बड़ी भूमिका है


तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को जो प्रचंड बहुमत मिला वह वाकई चौंकाने वाला है. हद तो यह है कि देवबंद और बरेली जैसी मुस्लिम बाहुल्य सीटों पर भी बीजेपी का परचम ही लहराया. मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में बीजेपी की जीत से यह सवाल सियासी गलियारों में तेज़ी से गूंजता सुनाई दिया कि क्या मुसलमानों ने भी इस बार बीजेपी पर ही भरोसा किया. अगर नहीं तो फिर मुस्लिम वोट आखिर कहाँ चले गये.



यह सवाल सिर्फ इसलिए उठा क्योंकि भारतीय जनता पार्टी ने यूपी में एक भी मुसलमान को अपना प्रत्याशी नहीं बनाया. ऐसे में मुसलमान बीजेपी को वोट देगा इस पर शक पैदा होना लाजमी था. शायद यही वजह रही कि बीजेपी शुरू से ही 265 सीटें जीतने का दावा करती रही लेकिन रिज़ल्ट आया तो बीजेपी ने भी महसूस किया कि इतनी बड़ी जीत में मुस्लिम वोटों की बड़ी भूमिका रही.

मुस्लिम वोटों पर समाजवादी पार्टी अपना दावा करती रही है. इस बार बहुजन समाज पार्टी ने 100 मुस्लिम प्रत्याशी उतारकर मुस्लिम वोटों में बड़ी सेंध लगा दी. इतना ही नहीं राष्ट्रीय उलेमा काउंसिल के राष्ट्रीय अध्यक्ष आमिर रशादी, शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जवाद और जामा मस्जिद दिल्ली के इमाम मौलाना अहमद बुखारी ने भी बहुजन समाज पार्टी का समर्थन कर दिया.

धर्मगुरुओं के मैदान में आने का नतीजा यह हुआ कि बड़ी संख्या में मुस्लिम वोट समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच बंट गये और भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों की राह आसान हो गई.

इसके अलावा तीन तलाक़ मामले पर मुस्लिम महिलाओं के साथ खड़े होने का फायदा भी भाजपा को मिला. बड़ी संख्या में मुस्लिम महिलाओं ने भाजपा को सीधे तौर पर वोट दिया. 19 फीसदी मुस्लिम वोट यूपी में फैसलाकुन साबित होता रहा है.

Tags:    
loading...
loading...

  Similar Posts

Share it
Top