Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

संस्कारी बच्चों ने निकाली शोभायात्रा

 shabahat |  2017-02-24 15:49:43.0

संस्कारी बच्चों ने निकाली शोभायात्रा


लखनऊ. गीता परिवार लखनऊ के तत्वावधान में शुक्रवार को बाल संस्कार केन्द्र के बच्चों ने बबुरियाखेड़ा (बड़ा गांव) काकोरी केन्द्र पर महाशिवरात्रि का पर्व बड़े धूमधाम से मनाया. शिवरात्रि पर्व पर विभिन्न मार्गों से शोभायात्रा निकाली गई. जिसमें जगह-जगह पर शोभायात्रा पर पुष्पवर्षा की गयी. जिसमें बच्चे शिव-पार्वती, राधा-कृष्ण की वेषभूषा में थे. यह सजे हुए बच्चे मनमोहक लग रहे थे.

शोभयात्रा में विभिन्न तरह की उद्घोषणा की जा रही थी. इस अवसर पर बच्चों ने मिट्टी के शिवलिंग बनाकर उनकी पूजा अर्चना की और सबसे सुन्दर शिवलिंग बनाने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया गया. इस अवसर पर चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया. कार्यक्रम के प्रथम चरण में कविता ने भगवती स्त्रोत, रूपल ने रूद्राष्कम्, ममता ने कहानी, नेहा ने बाल गीत, अमन ने बैठक खेल, अभय ने मैदानी खेल, अभिषेक ने प्रतियोगाताएं, शिवेन्द्र ने संपूर्ण वंदेमातरम, सोनू शर्मा ने ध्यान, रणविजय ने प्रश्नोत्तरी, केन्द्र प्रमुख ने देशराज ने शिवरात्रि पर्व के महत्व के बारे बताया और सर्वेश ने विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की.

सुशील कुमार राजपूत विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं पीयूष जायसवाल ने चित्रकला प्रतियोगिता में सुमन राजपूत, कोमल रावत, शिवलिंग बनाने की प्रतियोगिता में नैन्सी पाण्डेय, दीप्ति, अंजली पाण्डेय, पेंटिंग प्रतियोगिता में किरन राजपूत, शिवानी एवं विभिन्न प्रतियोगताओं में अनुष्का, वन्दना, मो. अयान, यास्मीन को पुरस्कार दिये गये. सुशील कुमार राजपूत ने कहा कि इस प्रकार के शिविर अधिक से अधिक ग्रामीण अंचलों में लगाये जाने चाहिए. जिससे बच्चे संस्कारी, शिक्षित और अपनी भारतीय संस्कृति से परिचित हों.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top