Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

योगी मंत्रिमंडल के बारे में विस्तार से जानिए

 2017-03-19 11:56:52.0

योगी मंत्रिमंडल के बारे में विस्तार से जानिए

तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ. कांशीराम स्‍मृति उपवन में पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के मौजूदगी में योगी आदित्‍यनाथ ने यूपी के सीएम पद की शपथ ली। सीएम योगी आदित्‍यनाथ के साथ 22 कैबिनेट मंत्री 9 राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) ने शपथ ली। 325 सीटों का प्रचंड बहुमत बीजेपी के पास है। ऐसे में पीएम मोदी के नारे के तहत 'सबका साथ सबका विकास' सभी को साथ लेकर चलना सीएम योगी के लिए काफी चुनौतीपूर्ण सफर रहेगा। इसके साथ ही यूपी में पहली बार दो डिप्‍टी सीएम भी होंगे। लखनऊ के मेयर दिनेश शर्मा और यूपी बीजेपी अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्या ने डिप्‍टी सीएम के पद के लिए शपथ ली।

tahlkanews.com अपने पाठकों को योगी कैबिनेट में शामिल मंत्रियों के बारे में विस्‍तार से बताने जा रहा है...

1. सूर्य प्रताप शाही
योगी मंत्रिमंडल में सूर्य प्रताप शाही को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. सूर्यप्रताप शाही ने पथरदेवा सीट से जीत जीत दर्ज की है. शाही ने यहां से सपा प्रत्याशी शाकिर अली को हराया. सोशल इंजीनियरिंग में चेतन चौहान को निपुणता हासिल है.

2. सुरेश खन्‍ना
योगी मंत्रिमंडल में सुरेश खन्‍ना ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है. सुरेश खन्ना को आरएसएस का काफी करीबी नेता माना जाता है. बता दें कि सुरेश खन्ना का नाम भी सीएम पद के लिए सामने आया था.

3. स्‍वामी प्रसाद मौर्य
योगी मंत्रिमंडल में बीएसपी छोड़कर बीजेपी में आए स्वामी प्रसाद मौर्य को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. मौर्य पडरौना सीट से विधायक हैं. मौर्य ने यहाँ से बसपा प्रत्याशी जावेद इकबाल को हराया. गौरतलब है कि मौर्य ने बसपा सुप्रीमो मायावती पर टिकट बेचने जैसे गंभीर आरोप लगाए थे.

4. सतीश महाना
योगी मंत्रिमंडल में सतीश महाना ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. महाराजपुर सीट से इस बार विधानसभा चुनाव लड़ने वाले बीजेपी के वरिष्ठ नेता सतीश महाना लगातार सातवीं बार विधायक बने है इससे पहले वह कानपुर कैंट सीट से चुनाव लड़ते थे. महाना की छवि एक साफ सुथरे और जनप्रिय नेता की है. महाना सीएम पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे थे.

5. राजेश अग्रवाल
राजेश अग्रवाल ने भी योगी कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली है. यह बरेली कैंट से बीजेपी विधायक चुने गए हैं. राजेश अग्रवाल संघ के काफी करीबी माने जाते हैं. पेशे से कारोबारी हैं राजेश. ये शाह और योगी के भी करीबी माने जाते हैं.

6. रीता बहुगुणा जोशी
कांग्रेस से बीजेपी में आई रीता बहुगुणा जोशी को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. यह कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुकी हैं. रीता पूर्व सीएम हेमवती बहुगुणा की बेटी हैं. रीता बहुगुणा ने मुलायम सिंह की छोटी बहु अपर्णा यादव को हराया है.

7. दारा सिंह चौहान
योगी कैबिनेट में दारा सिंह चौहान को भी शामिल किया गया है. दारा सिंह मऊ की मधुबनी सीट से जीते हैं. बता दें कि दारा सिंह चौहान भी बसपा छोड़ कर बीजेपी में आए हैं. दारा सिंह पूर्व सांसद भी रह चुके हैं.

8. धर्मपाल सिंह
योगी कैबिनेट में धर्मपाल सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली. धर्मपाल सिंह बीजेपी में पिछड़ी जाति के चेहरे हैं और गृह मंत्री राजनाथ सिंह और अमित शाह के करीबी माने जाते हैं. वह पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बड़े में गिने जाते हैं.

9. एसपी सिंह बघेल
एसपी सिंह बघेल ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. यह टूंडला विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक हैं. यह लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं. बता दें कि एसपी सिंह बघेल समाजवादी पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे.

10. सत्‍यदेव सिंह पचौरी
योगी मंत्रिमंडल में सत्यदेव पचौरी ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है. सत्यदेव तीसरी बार विधायक बने हैं. वह 1967 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से छात्र राजनीति में आए थे. यह कानपुर की गोविंदनगर सीट से जीते हैं.

11. रमापति शास्‍त्री
योगी मंत्रिमंडल में रमापति शास्‍त्री ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है. रमापति शास्‍त्री गोंडा के मनकापुर से भाजपा विधायक हैं. शास्‍त्री यूपी के पूर्व मंत्री रह चुके हैं.
12. जय प्रकाश सिंह
योगी मंत्रिमंडल में जय प्रकाश सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. जय प्रकाश सिंह सिद्दार्थनगर की भांसी विधानसभा सीट से विधायक हैं.

13. ओमप्रकाश राजभर
योगी मंत्रिमंडल में ओम प्रकाश राजभर ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. ओम प्रकाश ने गाजीपुर की जहूराबाद सीट से चुनाव जीते हैं. इन्होंने बीएसपी के नेता को हराया है.
14. बृजेश पाठक
योगी मंत्रिमंडल में बृजेश पाठक ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है. बृजेश पाठक लखनऊ सेंट्रल से विधायक चुने गए हैं. यह बीएसपी छोड़कर बीजेपी में आए हैं. य़ह लोकसभा और राज्यसभा के सांसद भी रह चुके हैं. यह बीएसपी से दो बार सांसद रह चुके हैं.

15. लक्ष्‍मी नारायण चौधरी
योगी मंत्रिमंडल में लक्ष्मीनारायण चौधरी ने भी मंत्री पद की शपथ ली. चौधरी भी बीएसपी छोड़कर बीजेपी में आए हैं. यह मथुरा की छातापुर सीट से चुनाव जीते हैं. चौधरी का जाटों में काफी प्रभाव है.

16. चेतन चौहान
योगी कैबिनेट में चेतन चौहान स्‍वतंत्र प्रभार मंत्री के रूप में कार्यरत रहेंगे. चेतन ने नौगावां सादात सीट से जीत दर्ज की है. चेतन को कुल 97030 वोट मिले. इन्‍होंने सपा के जावेद अब्‍बास को हराया. चेतन चौहान भारत की टेस्‍ट टीम की ओर से ओपनिंग करने आते थे.

17. श्रीकांत शर्मा
श्रीकांत शर्मा ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. यह बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी हैं. यह मथुरा सीट से विधायक बने हैं. श्रीकांत को अमित शाह का बेहद करीबी माना जाता है. इनका नाम भी सीएम पद की रेस में शामिल था.

18. राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह
योगी मंत्रिमंडल में राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली. यह चौथी बार विधानसभा पहुंचे हैं. 2003 में यूपी के कृषि मंत्री भी रह चुके हैं.

19. सिद्धार्थ नाथ सिंह
योगी मंत्रिमंडल में सिद्दार्थनाथ सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. सिद्दार्थनाथ सिंह पू्र्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के नाती हैं. यह इलाहाबाद पश्चिम से बीजेपी विधायक चुने गए हैं. सिद्दार्थनाथ बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी हैं.
20. मुकुट बिहारी वर्मा
योगी मंत्रिमंडल में मुकुट बिहारी वर्मा ने भी मंत्री पद की शपथ ली. मुकुट बिहारी दूसरी बार बहराइच की कैसरगंज सीट से चुनाव जीते हैं.

21. आशुतोष टंडन उर्फ गोपाल
योगी मंत्रिमंडल में आशुतोष टंडन ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. यह बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल जी टंडन के बेटे हैं. गौरतलब है कि आशुतोष को बीजेपी का ब्राह्म्ण चेहरा माना जाता है. आशुतोष टंडन लखनऊ उत्तर से चुनाव जीते हैं.
22. नंद कुमार नंदी
योगी मंत्रिमंडल में नंद कुमार नंदी ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. नंदी को बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य के करीबी माना जाता है. यह इलाहाबाद दक्षिण से बीजेपी विधायक बने हैं. बता दें कि नंद कुमार नंदी कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे.




राज्‍यमंत्री( स्‍वतंत्र प्रभार)

1. अनुपमा जायसवाल
योगी मंत्रिमंडल में अनुपमा जायसवाल ने मंत्री पड़ की शपथ ली है. यह यूपी की बहराइच सीट से विधायक चुनी गईं हैं. अनुपमा जायसवाल भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश महामंत्री भी हैं

2. सुरेश राणा
योगी मंत्रिमंडल में सुरेश राणा ने भी मंत्री पद की शपथ ली. यह शामिली जिले की थाना भवन सीट से विधायक हैं. सुरेश राणा एक किसान परिवार से आते हैं. राणा थाना भवन सीट से 2012 में भी विधायक चुने गए थे. इस बार दूसरी बार इसी सीट से विधायक बने हैं. सुरेश राणा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भाजपा के फायरब्राड नेता माने जाते हैं. इनकी छवि भी हिन्दूवादी नेताओं के रूप में हैं.

3. उपेंद्र तिवारी
योगी मंत्रिमंडल में उपेंद्र तिवारी ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली है. यह बलिया की फेफना सीट से चुनाव जीते हैं. यह दूसरी बार चुनाव जीते हैं.

4. महेंद्र प्रताप सिंह
योगी मंत्रिमंडल में महेंद्र प्रताप सिंह ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली है. यह यूपी विधान परिषद के सदस्य हैं.

5. स्‍वतंत्र देव सिंह
योगी मंत्रिमंडल में स्‍वतंत्र देव सिंह ने भी मंत्री पड़ की शपथ ली है. यह कॉलेज के समय से ही संघ और छात्र राजनीति से जुडे रहे हैं. एक बार विधान परिषद सदस्य भी रहे हैं. संघ और पीएम मोदी के करीबी नेताओं में शुमार हैं. मूल रूप से मिर्जापुर के रहने वाले सिंह अब उरई में रहते हैं. वह युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं. वर्तमान में वह भाजपा के प्रदेश महामंत्री भी है.

6. भूपेंद्र सिंह चौधरी
भुपेंद्र सिंह चौधरी ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली है. यह 1990 से बीजेपी के कई पदों पर रहे हैं. यह यूपी विधानसभा परिषद के सदस्य है. यह पश्चिमी यूपी में जाटों के बड़े नेता हैं

7. धर्म सिंह सैनी
धर्म सिंह सैनी नकुड़ सीट से विधायक हैं. जिला सहारनपुर 21 सितंबर 2016 को की भाजपा की सदस्यता ग्रहण की. 2017 का चुनाव भाजपा के टिकट पर लड़े और कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष इमरान मसूद को लगातार दूसरी बार हराया. 2002 से लगातार नकुड़ विधानसभा सीट से विधायक बसपा के टिकट पर लगायी जीत की हैट्रिक बसपा शासनकाल में रहे हैं कैबिनेट शिक्षा मंत्री.

8. अनिल राजभर
योगी मंत्रिमंडल में अनिल राजभर ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली है. राजभर बीजेपी के लिए एक बड़े चेहरा हैं. दरअसल इनकी राजभर वर्ग में अच्छी पकड़ है.

9. स्‍व‍ाति सिंह
योगी मंत्रिमंडल में स्‍व‍ाति सिंह को भी शामिल किया गया है. यह बीजेपी महिला मोर्चा की अध्यक्ष है. उनके पति दयाशंकर सिंह को मायावती के खिलाफ अभद्र टिप्पणी को लेकर भाजपा से निष्कासित कर दिया गया था जिसके बाद भाजपा ने स्वाति को लखनऊ के सरोजनी नगर विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया था. उन्होंने 34,047 वोट से जीत दर्ज की.

राज्‍यमंत्री

1. गुलाब देवी
योगी मंत्रिमंडल में गुलाब देवी ने भी राज्य मंत्री की शपथ ली है. ये दलित समुदाय से ताल्लुक रखती हैं और इन्होंने कांग्रेस की विमलेश कुमारी को चंदौसी सीट से हराया है. कल्याण सिंह सरकार में मंत्री रह चुकी हैं.

2. जय प्रकाश निषाद
योगी मंत्रिमंडल में जय प्रकाश निषाद ने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली. ये मल्लाह समुदाय से ताल्लुक रखते हैं. देवरिया के रुद्रपुर से विधायक हैं.

3. अर्चना पाण्‍डेय
अर्चना पांडे ने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली है. कन्नौज की छिबरा सीट से विधायक हैं और पार्टी का ब्राहम्ण चेहरा हैं.

4. जय कुमार सिंह जैकी
जय कुमार सिंह जैकी भी राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली. ये अपना दल कोटे से मंत्री बने हैं. ये एक कुर्मी नेता हैं. जहानाबाद विधानसभा सीट से चुनाव जीते हैं.

5. अतुल गर्ग
अतुल गर्ग ने भी राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली. ये बनिया समुदाय से ताल्लुक रखते हैं. और गाजियाबाद शहर विधानसभा सीट से विधायक हैं.

6. रणवेंद्र प्रताप सिंह
रणवेंद्र प्रताप सिंह ने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली है. राजपूत समुदाय से ताल्लुक रखने वाले सिंह फतेहपुर के हुसैनगंज सीट से विधायक है.

7. नीलकंठ तिवारी
नीलकंठ तिवारी ने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली. ये वाराणसी दक्षिण सीट से विधायक हैं. इनके दादा श्यामदेव राय चौधरी की टिकट काटकर इन्हें दिया गया था. ये पहली बार विधायक बने हैं.

8. मोहसिन रजा
भाजपा के प्रवक्ता मोहसिन रजा ने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली. ये पूर्व रणजी खिलाड़ी हैं. योगी सरकार में एकमात्र मुस्लिम चेहरा हैं. ये अभी किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं.

9. गिरीश यादव
गिरीश यादव ने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली. ये जौनपुर सदर से विधायक हैं. ये योगी कैबिनेट में एकमात्र यादव हैं.

10. बलदेव ओलख
बलदेव सिंह ओलख ने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली. ये सिख समुदाय से ताल्लुक रखते हैं. इन्होंने रामपुर की बिलासपुर सीट से चुनाव जीता है.

11. मनोहर लाल पंथ उर्फ़ मन्‍नू कोरी
मनोहर लाल पंथ ने भी राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली. ये ललितपुर के महरौनी सीट से विधायक हैं. बुंदेलखंड इलाके से आते हैं.

12. संदीप सिंह
योगी मंत्रिमंडल में संदीप सिंह ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली है. ये कल्याण सिंह के नाती हैं. इन्होंने अलीगढ़ की अतरौली सीट से चुनाव जीता है. ये ओबीसी के लोधी समुदाय से ताल्लुक रखते हैं. ये पहली बार विधायक बने हैं.

13. सुरेश पासी
योगी मंत्रिमंडल में सुरेश पासी ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली है. यह अमेठी की जगदीशपुर सीट से चुनाव जीते हैं. 35 साल के पासी कांग्रेस के राधेश्याम धोभी को हराकर चुनाव जीते हैं.

















Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top