केशव प्रसाद मौर्य आज लेंगे डिप्‍टी सीएम की शपथ, जानिए उनसे जुड़ी खास बातें

 2017-03-19 06:51:17.0

केशव प्रसाद मौर्य आज लेंगे डिप्‍टी सीएम की शपथ, जानिए उनसे जुड़ी खास बातें

तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ: योगी आदित्‍यनाथ आज उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। दो उप मुख्यमंत्री और 43 मंत्रियों के साथ योगी शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह आज दोपहर 2.15 बजे से लखनऊ स्थित कांशीराम स्मृति उपवन में होगा। आज के भव्य समारोह में खुद पीएम मोदी भी शिरकत करेंगे। बता दें कि पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिनेश शर्मा और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य उपमुख्यमंत्री होंगे।

दिनेश शर्मा लखनऊ मेयर हैं तो वहीं केशव प्रसाद मौर्य यूपी बीजेपी के प्रदेश अध्‍यक्ष हैं और इलाहाबाद के फूलपुर से सांसद हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में मौर्य ने तीन लाख वोटों से क्रिकेटर मोहम्मद कैफ को हराकर इस सीट को कब्जे में लिया। केशव प्रसाद मौर्य पिछड़े वर्ग से आते हैं। केशव प्रसाद मौर्य को पार्टी में दूसरा कल्‍याण सिंह कहा जाता है।

कौशाम्बी में किसान परिवार में पैदा हुए केशव प्रसाद मौर्य के बारे में कहा जाता है कि उन्होने संघर्ष के दौर में पढ़ाई के लिए अखबार भी बेचे और चाय की दुकान भी चलाई। चाय पर जोर देने का कारण साफ है कि कहीं न कहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी इससे जुड़ाव रहा है। केशव मौर्य आरएसएस से जुड़ने के बाद वीएचपी और बजरंग दल में भी सक्रिय रहे।

केशव प्रसाद मौर्य और उनकी पत्नी के पास करोड़ों की संपत्ति है। केशव दंपती पेट्रोल पंप, एग्रो ट्रेडिंग कंपनी, कामधेनु लाजिस्टिक आदि के मालिक हैं और साथ ही जीवन ज्योति अस्पताल में दोनों पार्टनर हैं। सामाजिक कार्यो के लिए कामधेनु चेरिटेबल सोसायटी भी बना रखी है।

हिंदुत्व से जुड़े राम जन्म भूमि आंदोलन, गोरक्षा आंदोलनों में हिस्सा लिया और जेल गए। इलाहाबाद के फूलपुर से 2014 में पहली बार सांसद बने मौर्या काफी समय से विश्व हिंदू परिषद से जुड़े रहे हैं।

केशव प्रसाद मौर्य कोइरी समाज के हैं और यूपी में कुर्मी, कोइरी और कुशवाहा ओबीसी में आते हैं। केशव प्रसाद मौर्य को पार्टी में दूसरा कल्‍याण सिंह कहा जाता है। पिछले लोकसभा चुनाव के साथ अन्य चुनावों में भी बीजेपी को गैर यादव जातियों में इन जातियों का समर्थन मिलता रहा है और यही वजह है कि पार्टी ने पिछड़ी जातियों को अपने समर्थन का संदेश भी दे दिया है।

मौर्य पर दर्ज हैं कई आपराधिक मामले
केशव मौर्य पर कई आपराधिक मामले दर्ज हैं। लोकसभा चुनाव के समय चुनाव आयोग को दिए हलफनामे से साफ है कि उन पर दस गंभीर आरोपों में मामले दर्ज हैं। जिसमें 302 (हत्या), 153 (दंगा भड़काना) और 420 (धोखाधड़ी) जैसे आरोप भी शामिल हैं। मौर्या 2011 में मोहम्मद गौस हत्याकाण्ड में भी आरोपी हैं और इसके लिए वे जेल भी जा चुके हैं। हालांकि, इस केस में वे बरी हो चुके हैं।

Tags:    
loading...
loading...

  Similar Posts

Share it
Top