Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को भी अच्छी स्वास्थ्य सेवा मिले

 shabahat |  2017-01-20 12:03:52.0

आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को भी अच्छी स्वास्थ्य सेवा मिले

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने आज हेल्थ सिटी ट्रामा सेंटर एण्ड सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल के प्रथम स्थापना दिवस के अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि हेल्थ सिटी हास्पिटल ने जिस तन्मयता और लगन से पिछले एक साल में काम किया है उससे चिकित्सा क्षेत्र में अस्पताल की लोकप्रियता काफी बढ़ी है. इसके लिये यहाँ के चिकित्सक एवं कर्मचारी बधाई के पात्र हैं. अच्छी स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिये सरकारी एवं निजी अस्पताल अपने दायित्व का निर्वहन करें. चिकित्सक अपने स्तर से प्रयास करें कि ग्रामीण क्षेत्र के रोगियों को भी आधुनिक चिकित्सा सेवाओं का लाभ मिले. उन्होंने कहा कि गरीबों एवं आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को कम खर्च में भी स्वास्थ्य की अतिविशिष्ट सेवा मिलनी चाहिए.

राज्यपाल ने हेल्थ सिटी ट्रामा सेंटर एण्ड सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल में मल्टी स्लाईस सिटी स्कैन मशीन का उद्घाटन किया तथा उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने वाले चिकित्सकों एवं कर्मचारियों को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया. इस अवसर पर पद्मश्री डाॅ. मंसूर हसन, पूर्व मंत्री डाॅ. अम्मार रिज़वी, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ए.के. सिन्हा, प्रमुख सचिव सूचना एवं पर्यटन नवनीत सहगल, पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद सहित अन्य वरिष्ठ चिकित्सक एवं विशिष्ट नागरिकजन उपस्थित थे.

श्री नाईक ने कहा कि रोगी के स्वास्थ्य लाभ में चिकित्सक की मुस्कान बहुत कीमत रखती है. मुस्कान से रोगी स्वयं में आत्मविश्वास जगाकर जल्दी ठीक हो सकता है. लखनऊ अब केवल अपनी विशिष्ट संस्कृति के लिये नहीं बल्कि मेडिकल टूरिज्म के लिये भी ख्याति प्राप्त कर रहा है. यहाँ किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान, राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान व अनेक निजी क्षेत्र के चिकित्सा संस्थान भी अपनी विशिष्ट सेवायें दे रहे हैं. लखनऊ की विशेषता को देखते हुये हेल्थ सिटी हास्पिटल मेडिकल टूरिज्म में बहुत योगदान कर सकता है. राज्यपाल ने उपस्थित लोगों के सम्मुख अपनी कैंसर की बीमारी व सड़क दुर्घटना के संस्मरणों को भी साझा किया. उन्होंने बताया कि चिकित्सकों ने किस प्रकार उनकी इच्छाशक्ति को मजबूत करके उन्हें शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिये प्रेरित किया.

कार्यक्रम में डाॅ. संदीप गर्ग ने चिकित्सालय के बारे में जानकारी दी तथा उसकी विशेषतायें बतायी तथा डाॅ. संदीप कपूर ने चिकित्सालय के एक साल के सफर पर प्रकाश डाला. कार्यक्रम में डाॅ. वैभव ने धन्यवाद ज्ञापित किया.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top