Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

फ़तेह बहादुर ने ली कार्यवाहक विधानसभा अध्यक्ष की शपथ

 shabahat |  2017-03-27 12:43:56.0

फ़तेह बहादुर ने ली कार्यवाहक विधानसभा अध्यक्ष की शपथ

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने आज राजभवन में विधान सभा सदस्य फतेह बहादुर को विधान सभा के कार्यवाहक अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) पद की तथा नई विधान सभा के नव निर्वाचित सदस्यों को सदन में शपथ दिलाने के लिये नामित विधान सभा सदस्य दुर्गा प्रसाद यादव, राम पाल वर्मा, फागू चौहान और रामवीर उपाध्याय को शपथ ग्रहण करायी. फतेह बहादुर ने प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ संस्कृत में ली. इस अवसर पर मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी, संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना, विधान सभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय भी उपस्थित थे. शपथ ग्रहण कार्यक्रम का संचालन प्रमुख सचिव विधान सभा प्रदीप दुबे ने किया.

उल्लेखनीय है कि विधान सभा के वर्तमान अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय नई विधान सभा के प्रथम अधिवेशन के पहले तक अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे. नई विधान सभा के प्रथम अधिवेशन में अध्यक्षता करने के लिए और जब तक नई विधान सभा द्वारा नये अध्यक्ष का निर्वाचन न कर लिया जाय, विधान सभा के अध्यक्ष के पद के कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिये संविधान के अनुच्छेद-180(1) के अनुसार राज्यपाल द्वारा कार्यवाहक अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) की नियुक्ति की जाती है. नव निर्वाचित सदस्यों को सदन में स्थान ग्रहण करने से पूर्व संविधान के अनुच्छेद-188 के प्राविधान के अनुसार राज्यपाल या उनके द्वारा इस निमित्त नियुक्त किसी व्यक्ति के समक्ष शपथ लेना आवश्यक होता है.

राज्यपाल ने गत 22 मार्च को मुख्यमंत्री के प्रस्ताव पर फतेह बहादुर को विधान सभा का कार्यवाहक अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) नियुक्त किया था तथा उपरोक्त चार सदस्यों को नव निर्वाचित सदस्यों को सदन में शपथ दिलाने के लिए नामित किया था.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top