Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

कहीं कैथी में शिवरात्रि पर भक्तों को दर्शन से पहले देनी न पड़े परीक्षा?

 Anurag Tiwari |  2017-01-24 09:53:02.0

कहीं कैथी में शिवरात्रि पर भक्तों को दर्शन से पहले देनी न पड़े परीक्षा?

तहलका न्यूज ब्यूरो

वाराणसी. महाशिवरात्रि पर्व के लिए मात्र एक महीने बचे हैं, इस दौरान भक्तों का रेला काशी नगर के अलावा लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कैथी में भी मार्कण्डेय महादेव के दर्शनों को उमड़ता है. शिवरात्रि से ठीक एक महीने पहले यहां सौन्दर्यीकरण और चौड़ीकरण के नाम पर निर्माण कार्य शुरू हो चुका है.

इस निर्माण कार्य के व्यापक स्वरुप को देखते हुए लगता नहीं है कि यह शिवरात्रि से पहले पूरा होगा. ऐसे में शिवरात्रि में मार्कण्डेय महादेव धाम पर दर्शन करने आने वाले मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.



कैथी निवासी सोशल एक्टिविस्ट वल्लभाचार्य पांडेय ने बताया कि मार्कंडेय महादेव धाम में सुन्दरीकरण से समबन्धित निर्माण कार्य प्रगति पर है. मुख्य मार्ग पर चौराहे से मंदिर तक की लोहे की बैरिकेटिंग हटा ली गयी है इसके स्थान पर पहले से अधिक चौड़ाई लेकर मार्ग बनाने और उसके ऊपर शेड लगाने की योजना है. रास्ते के दोनों किनारे अतिक्रमण करके लगाई गयी दुकानों को अपनी दुकान पीछे हटाने का निर्देश दिया जा चुका है.



इस योजना के लिए सीढियां और शेड बनाने के लिए भी कार्य प्रगति पर है. मंदिर से जुड़े पुजारी और पुरोहित समाज सहित स्थानीय दुकानदारों और स्थानीय निवासियों की चिंता है कि दो दिवसीय शिवरात्रि मेले में अब महज एक महीने का समय बाकी है.


इलाके के लोगों को अगर इस दौरान में निर्माण कार्य पूरा नही हो सका तो मेले के अवसर पर लाखों की संख्या में जुटने वाले दर्शनार्थियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ेगा. मंदिर परिसर से घाट तक चारो ओर निर्माण सामग्री और मशीनों का अम्बार लगा हुआ है ऐसे में यदि मेले से एक सप्ताह पूर्व कार्य पूरा किया जाना आवश्यक है.


बता दें कि शिवरात्रि का पर्व इस वर्ष 24 फरवरी को है इस मौके पर लगने वाले दो दिवसीय मेले में प्रतिदिन 5 लाख से ऊपर भक्तगण यहाँ पहुचते हैं. स्थानीय लोगों ने प्रशासन से अपील की है कि सम्बंधित कार्यदायी संस्था को निर्देश दिया जाए ताकि जरूरी निर्माण कार्य 15 फरवरी तक पूरा करा लिया जाय जिससे शिवरात्रि के अवसर पर लोगों को असुविधा न हो.


Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top