Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

बाबरी मामले में वादी रहे सैयद शहाबुद्दीन का निधन

 Sonalika Azad |  2017-03-04 10:11:28.0

बाबरी मामले में वादी रहे सैयद शहाबुद्दीन का निधन

तहलका न्यूज़ ब्यूरो.

नई दिल्ली. सेवानिवृत्त भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी, पूर्व सांसद और ऑल इंडिया बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के नेता सैयद शहाबुद्दीन का निधन शनिवार (4 मार्च) सुबह उत्तर प्रदेश स्थित नोएडा के एक अस्पताल में हो गया था. आज दिल्ली के लोधी रोड के कब्रिस्तान में जोहर की नमाज के बाद सुपर्दे खाक कर दिया गया.

शाहबुद्दीन का जन्म 1935 में झारखंड के राची में हुआ था. इंडियन फारेन सर्विस में राजनयिक जिम्मेदारी निभाते हुए कुछ समय बाद ये राजनेता बन गए. 1979 से 1996 तक पार्लियामेंट आफ इंडिया के मेंमबर रहे शाहबुद्दीन विदेश मंत्रालय में दक्षिण-पूर्व एशिया, हिंद महासागर और प्रशांत के संयुक्त सचिव भी रह चुके हैं.


सैयद शहाबुद्दीन को बाबरी मस्जिद विध्वंस केस के मुख्य विपक्षी के तौर पर जाना जाता है. शाह बानो केस में भी उन्होंने मुस्लमानों के पक्ष को बखूबी तौर से रखा. वह 2004 और 2007 में ऑल इंडिया मुस्लिम मजलिस-ए-मुशावरत के अध्यक्ष भी रहे. उन्होंने कई मुस्लिम संस्थानों में भी अपना योगदान दिया. वह लंबे समय से सक्रिय राजनीति से दूर थे.


वहीं वह लोकसभा और राज्य सभा दोनों दी सदनों के सदस्य रह चुके थे. सैयद शहाबुद्दीन की वेटी परवीन अमानुल्लाह आम आदमी पार्टी की बिहार की नेता हैं. वह बिहार की नीतीश सरकार में मंत्री भी रह चुकी हैं.




Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top