Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

मुलायम की पुस्तक समय का डाक्यूमेंट है : अखिलेश

 shabahat |  2017-03-08 12:32:59.0

मुलायम की पुस्तक समय का डाक्यूमेंट है : अखिलेश


तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज उत्तर प्रदेश विधानसभा के राजर्षि पुरुषोत्तम दास टंडन हाल में पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव और विधान सभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय के भाषणों के संग्रह का विमोचन किया. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर यूपी विधानसभा में दलीय स्थिति पर भी एक पुस्तक का विमोचन किया.

मुख्यमंत्री द्वारा आज विमोचित पुस्तकें आने वाले समय में विधायकों को राजनीति की बदलती स्थितियों की जानकारी मिलेगी. मुलायम सिंह यादव ने 1967 से 2009 के बीच विधानसभा में जितने भी भाषण दिये उन सभी को संग्रहीत कर पुस्तक का रूप दिया गया है. मुलायम सिंह के भाषणों का संग्रह तीन वाल्यूम में है. इसी तरह विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय ने वर्ष 1980 से 2016 के बीच विधानसभा में जो भाषण दिये उन्हें संग्रहीत कर पुस्तक का रूप दिया गया है.

इस मौके पर मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि नेताजी को खुद इसका विमोचन करना था लेकिन उनकी गैरमौजूदगी की वजह से मुझे इसका मौक़ा मिल गया. उन्होंने कहा कि यह ऐसा डाक्यूमेंट है जिससे आने वाले समय में लोग न सिर्फ मुलायम सिंह यादव के बारे में जान सकेंगे बल्कि बदलते समय की राजनीति और किसानों की समस्याओं के बारे में जान सकेंगे. उन्होंने कहा कि मैंने नेताजी को लोकसभा में बोलते हुए देखा है. लोकसभा में उन्हें सुनकर मैंने बहुत सी बातें जानीं. एक बार जनसँख्या के विषय पर लोकसभा में चर्चा चल रही थी. तब वहां नेताजी ने कहा कि जनसँख्या बढ़ने का एक बड़ा कारण यह है कि लोगों के पास रहने को आवास नहीं हैं. तब मुझे यह बड़ी अजीब बात लगी थी लेकिन मैंने बाद में जाना कि आवास नहीं होने पर किस-किस तरह की समस्याएं सामने आती हैं.

उन्होंने कहा कि मुलायम सिंह यादव ज़मीन से जुड़े नेता हैं. वह आम लोगों की समस्याएं जानते हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तंज़ करते हुए उन्होंने कहा कि राजनीति में ज़मीन से जुड़ी बातें उन्हीं को पता होती हैं जो ज़मीन से उठकर आते हैं. अभी कल मैंने एक अखबार में देखा कि गाय को बगैर कटा हुआ चारा खिलाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि जानवर कैसा चारा खाता है यह बात वही जानता है जो जानवर पालता है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय भी मंझे हुए नेता हैं. उन्हें विधानसभा में बहुत बार सुना है. मैंने तो काम करते हुए सीखा है. सबको बोलते देखकर बोलना सीख गया हूँ. उन्होंने कहा कि आज तो वोट पड़ने का दिन है. सायकिल पर खूब वोट पड़ रहे हैं. सायकिल तेज़ी से चल रही है. फिर से हमारी सरकार आ रही है.

विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय ने कहा कि मेरी बड़ी इच्छा थी कि जिन बड़े नेताओं ने विधानसभा में महत्वपूर्ण भाषण दिये हैं वह पुस्तक के रूप में आ जाएँ ताकि आने वाले दिनों में जो विधायक आयें वह गुज़रे वक़्त की विधानसभा को जान सकें. इस मौके पर प्रदेश सरकार के मंत्री बलराम यादव और राजेन्द्र चौधरी भी मौजूद थे.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top