Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

वेतन का आधा पैसा गरीबों की शिक्षा पर खर्च कर देते थे आचार्य नरेन्द्र देव

 shabahat |  2017-02-19 11:39:58.0

वेतन का आधा पैसा गरीबों की शिक्षा पर खर्च कर देते थे आचार्य नरेन्द्र देव


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने आज आचार्य नरेन्द्र देव की पुण्य तिथि के अवसर पर उनकी समाधि स्थल जाकर पुष्प अर्पित कर अपनी श्रद्धांजलि दी तथा उनके चित्र पर माल्यार्पण भी किया. राज्यपाल ने कहा कि अनेक कारणों से आज के दिन का बड़ा महत्व है. आज महान विचारक आचार्य नरेन्द्र देव की पुण्य तिथि है, छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती है तथा प्रदेश में विधान सभा के तीसरे चरण का मतदान भी हो रहा है. उन्होंने कहा कि हमें ऐसे सामाजिक महत्व के दिन से प्रेरणा प्राप्त करनी चाहिए.

राज्यपाल ने श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कहा कि आचार्य नरेन्द्र देव का व्यक्तित्व बहुआयामी था. वे पत्रकार, स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद् और उच्च आदर्शों वाले राजनीतिज्ञ थे. वे समाजवादी आन्दोलन के मूर्धन्य विचारक तथा समाजवादी विचारों के अधिष्ठाता थे. उनकी सादगी आज के समय में अपना महत्व रखती है. उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में आचार्य नरेन्द्र देव का योगदान अभूतपूर्व है.

श्री नाईक ने कहा कि आचार्य नरेन्द्र देव शिक्षाशास्त्री थे और मूलतः शिक्षक थे. शिक्षा से उनका गहरा जुड़ाव था. वे लखनऊ विश्वविद्यालय एवं बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के कुलपति भी रहे. आचार्य नरेन्द्र देव कुलपति के रूप में प्राप्त अपना आधा वेतन गरीब मेधावी छात्रों को देते थे. उन्होंने कहा कि आज की पीढ़ी के शिक्षक एवं छात्र उनसे प्रेरणा प्राप्त करें.
समाधि स्थल पर पूर्व महापौर दाऊजी गुप्ता सहित अन्य गणमान्य नागरिक भी उपस्थित थे.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top