72 पुलिस कार्मियों को मिला सराहनीय सेवा के लिये राष्ट्रपति का पुलिस पदक

 2017-01-26 15:17:35.0

72 पुलिस कार्मियों को मिला सराहनीय सेवा के लिये राष्ट्रपति का पुलिस पदक


तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. गणतंत्र दिवस के मौके पर आज पुलिस महानिदेशक मुख्यालय में पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद ने ध्वजारोहण के बाद पुलिस कर्मियों को भारतीय गणतन्त्र दिवस का संकल्प दिलाया. इस मौके पर पुलिस महानिदेशक ने प्रदेश के 7 पुलिस अधिकारियों / कर्मचारियों को वीरता के लिये पुलिस पदक, 5 पुलिस अधिकारियों को विशिष्ट सेवा के लिये तथा 72 पुलिस कार्मियों को सराहनीय सेवा के लिये राष्ट्रपति का पुलिस पदक, 50 पुलिस कार्मियों को उत्कृष्ट सेवा सम्मान चिन्ह, 200 पुलिस कार्मियों को सराहनीय सेवा सम्मान एवं 95 पुलिस कार्मियों को प्रशंसा चिन्ह प्रदान किया.

पुलिस महानिदेशक ने मुख्यालय में उत्कृष्ट सेवा सम्मान चिन्ह पाने वाले ओम प्रकाश निरीक्षक (गोपनीय) एवं राकेश कुमार उपनिरीक्षक (एम) एवं शौर्य प्रदर्शन के आधार पर सराहनीय सेवा सम्मान चिन्ह पाने वाले 12 पुलिस कर्मियों, सराहनीय सेवा सम्मान चिन्ह पाने वाले 5 पुलिस कर्मियों एवं पुलिस महानिदेशक, उ.प्र. का प्रशंसा चिन्ह पाने वाले 24 अधिकारियों/कर्मचारियों को अलंकृत किया.

गणतन्त्र दिवस के अवसर पर पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद ने गणतांत्रित व्यवस्था को कायम रखने व सुद्रढ़ करने में पुलिस कर्मियों के योगदान को याद करते हुए कहा कि समाज में शांति एवं सद्भाव बनाये रखने का दायित्व तथा अपराध नियंत्रण एवं शांति व्यवस्था बनाये रखना पुलिस कर्मियों का प्रमुख कर्तव्य है, वर्तमान परिवेश में समाज को पुलिस से बहुत अपेक्षाएं हैं, समस्त पुलिस कर्मियों को समर्पित भाव से अच्छे आचरण एवं व्यवहार के साथ जनता की सेवा कर उनका विश्वास अर्जित करना है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रविरोधी तत्वों के बढ़ने की गतिविधियॉ, आतंकवाद, साम्प्रदायिकता, जातिवाद एवं मादक पदार्थों की तस्करी आदि पुलिस के सामने महत्वपूर्ण चुनौतियॉ हैं, उपलब्ध संसाधनों के अनुसार पुलिस बल को आधुनिक अस्त्र शस्त्र, संचार उपकरण एवं आधुनिकतम वाहन उपलब्ध कराये जा रहे हैं, जिससे अपराधियों से निपटने के लिये पुलिस और अधिक सक्षम हो.

पुलिस महानिदेशक द्वारा समस्त पुलिस कर्मियों से यह आह्वान किया कि वे राष्ट्र धर्म का पालन करते हुए कठिन से कठिन परिस्थितियों में समाज के कमजोर वर्ग के प्रति संवेदनशील एवं सहानुभूति रखते हुए कानून व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त बनाये रखने तथा जन-जन में सुरक्षा की भावना पैदा करें तथा कठिन परिश्रम, निष्ठा व ईमानदारी के साथ उ.प्र. पुलिस की छवि जनता के सामने और अधिक उज्ज्वल बनाने के अपने संकल्प को पूरा करें.

Tags:    
loading...
loading...

  Similar Posts

Share it
Top