Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

डॉन ने दिया बनारस को संदेशा, खबरदार जो पान खाकर थूका

 Anurag Tiwari |  2017-01-13 02:29:07.0

डॉन ने दिया बनारस को संदेशा, खबरदार जो पान खाकर थूका

तहलका न्यूज ब्यूरो


वाराणसी. काशी की सडकों पर पान खाकर थूकने वालों को ओरिजिनल डॉन ने संदेश दिया है. अगर किसी ने पान की पीक की पिचकारी मारी तो डॉन उसका मुंह लाल कर देगा. डॉन ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत काशी की सड़कों और दीवारों को साफ़ रखने का बीड़ा उठाया है.


आजकल वाराणसी की सड़कों पर ऐसे पोस्टर लगे हैं, जिन्हें देख लोग एकबारगी ठिठककर रूकते हैं और इस उम्मीद में देखते हैं, बोल्य्वूद शहंशाह अमिताभ बच्चन की कोई फिल्म लगी है. जब करीब जाकर देखते हैं तो उन्हें समझ में आता है कि आखिर माजरा क्या है?



इन पोस्टर्स पर स्वच्छ भारत अभियान के तहत वे सन्देश लिखे हैं, जो काशीवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रहे हैं. नगर निगम के नगर आयुक्त हरी प्रताप शाही के मुताबिक़ निगम वाराणसी को स्वच्छ रखने का जागरूकता अभियान चला रहा है. उन्होंने बताया चूंकि अमिताभ बच्चन स्वच्छ भारत अभियान के ब्रांड एम्बेसडर हैं, इसलिए उनकी फिल्मों के पॉपुलर डायलॉग्स के प्सोटर लगाए गए हैं. इससे जनता में अच्छा सन्देश जा रहा है. काशी की जनता को नगर निगम के अभियान का यह अंदाज पसंद भी आ रहा है.



अमिताभ की सुपरहिट फिल्म दीवार के अक सीन में गुंडों के गोदाम में घुसकर बोलते हैं, "पीटर
, यह चाबी अपनी जेब में रख लो। अब मैं यह दरवाजा तुम्हारी जेब से चाबी निकालकर ही खोलूंगा." नगर निगम ने इसी डायलॉग को स्वच्छ भारत मिशन से जोड़ दिया है और पोस्टर पर लिखा है, "पीटर, अगर तुमने दीवार पर पान खाकर थूका, तो तुम्हारा चेहरा मैं लाल कर दूंगा."



इसी तरह फिल्म डॉन में अमिताभ बच्चन ने बनारसी पान का जमकर प्रचार किया था. अब इसी फिल्म के डायलॉग को स्वच्छता का सन्देश देने के लिए, इस तरह से मॉडिफाई किया गया है, "बनारसी पान खाकर दिमाग का ताला खोलो वरना पान खाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हो जायेगा."



देखने वाली बात यह होगी कि स्वच्छ भारत अभियान के प्रचार का तरीका तो बनारस के लोगों को पसंद तो आया है, लेकिन वे इस पर लिखे संदेशों से काशी को स्वच्छ बनाने के लिए कितना प्रेरित होते हैं.


Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top