Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

कौशल विकास के लिए UP को मिला UNESCO अवार्ड

 Tahlka News |  2016-05-20 09:46:54.0

Akhilesh-yadav-CM-UP


तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ: 
नौजवानों में सबसे बेहतर तरीके के कौशल विकास के लिए यूनेस्‍को (संयुक्‍त राष्‍ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्‍कृतिक संगठन) ने यूपी को सबसे बेहतर राज्य का पुरस्कार देने का फैसला किया है।


बता दें कि यूपी सरकार ने कौशल विकास मिशन के तहत प्रदेश के नौजवानों को कई तरह के कार्यों में दक्ष किया है जिससे उन्हें अलग-अलग कम्पनियों में बेहतर नौकरी मिल सकी है।


पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन बेल्जियम के ब्रुसेल्स में 23 मई को किया जाएगा। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की तरफ से मंत्री अभिषेक मिश्रा पुरस्कार ग्रहण करेंगे। उनके साथ सचिव कौशल विकास भुवनेश कुमार और एमडी सुरेन्द्र सिंह भी होंगे।


बताते चले कि यूनेस्को (UNESCO) 'संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (United Nations Educational Scientific and Cultural Organization)' का लघुरूप है। संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक तथा सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) संयुक्त राष्ट्र का एक घटक निकाय है। इसका कार्य शिक्षा, प्रकृति तथा समाज विज्ञान, संस्कृति तथा संचार के माध्यम से अंतराष्ट्रीय शांति को बढ़ावा देना है।


इसका उद्देश्य शिक्षा एवं संस्कृति के अंतरराष्ट्रीय सहयोग से शांति एवं सुरक्षा की स्थापना करना है, ताकि संयुक्त राष्ट्र के चार्टर में वर्णित न्याय, कानून का राज, मानवाधिकार एवं मौलिक स्वतंत्रता हेतु वैश्विक सहमति बन पाए। इसका मुख्यालय पैरिस, फ्रांस में स्थित है।


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top