Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी चुनाव: पिछड़ी जातियों को लुभाने के लिए अब कांग्रेस चलेगी यह दांव

 Abhishek Tripathi |  2016-12-27 13:33:18.0

congress

तहलका न्यूज़ ब्यूरो
लखनऊ. प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी, बहुजन समाज पार्टी एवं समाजवादी पार्टी द्वारा अतिपिछड़ी जातियों को गुमराह करने के लिए की जा रही साजिशों को बेनकाब करने एवं कांग्रेस पार्टी द्वारा अतिपिछड़ी जातियों के उत्थान के लिए किये गये कार्यों एवं नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश की अतिपिछड़ी जातियों (एमबीसी) का प्रदेश स्तर से लेकर मण्डल एवं जिला स्तरीय सम्मेलन किये जाने का निर्णय लिया गया है।


जिसके तहत आगामी 29दिसम्बर,2016 को पूर्वान्ह 11बजे से प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय लखनऊ में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं पूर्व सांसद राजाराम पाल वरिष्ठ उपाध्यक्ष उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी की अध्यक्षता में प्रदेश स्तरीय ‘‘अतिपिछड़ा वर्ग कार्यकर्ता सम्मेलन’’ का आयोजन किया गया है। जिसमें पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं अ0भा0 कांग्रेस कमेटी के महासचिव श्री सी0पी0 जोशी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे।


प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री चौ0 सत्यवीर सिंह ने बताया कि विगत दिनों नई दिल्ली में अ0भा0 कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी से राजाराम पाल के नेतृत्व में अति पिछड़े वर्ग के नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल मिला था, जिसके परिप्रेक्ष्य में उत्तर प्रदेश में प्रदेशीय/मण्डल/जिला स्तर पर अतिपिछड़े वर्ग का कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।


चौधरी ने बताया कि अ0भा0 कांग्रेस कमेटी द्वारा विगत दिनों हुई बैठक में लिये गये निर्णय के तहत उत्तर प्रदेश में पिछड़े वर्ग(ओबीसी) के 27प्रतिशत आरक्षण में अतिपिछड़ों का अलग आरक्षण प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर दिये जाने के तहत यह पहला महाअभियान है।

चौधरी ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित इस ‘‘अतिपिछड़ा वर्ग कार्यकर्ता सम्मेलन’’ में प्रदेश के सभी जिलों से कार्यकर्ता शामिल होंगे।


वहीँ यूपी कांग्रेस कमेटी अनुसूचित जाति विभाग द्वारा प्रदेश भर में चलायी जा रही ‘शिक्षा-स्वाभिमान-सुरक्षा’’ यात्रा प्रतिदिन सैंकड़ों गांवों का सघन दौरा कर रही है। कांग्रेस कार्यकर्ता गांवों में जनसभाएं एवं चौपालें करके दलितों को उनके हक के लिए जागरूक कर रहे हैं व कांग्रेस पार्टी द्वारा दलितों के हितों के लिए किये गये कार्यों को प्रचारित-प्रसारित कर रहे हैं।


कांग्रेस नेताओं ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश में सत्ता में आने पर दलित उत्थान के कार्यों को तीव्र गति से आगे बढ़ाने का संकल्प लिया है। प्रत्येक दलित परिवार को बिजली, पानी व शौचालय की व्यवस्था करायी जायेगी।


कांग्रेस नेताओं ने यात्रा के माध्यम से बताया कि कंाग्रेस पार्टी की सरकार बनेगी तो शिक्षा के क्षेत्र में केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा दलितों को दी जायेगी और फीस की संपूर्ण प्रतिपूर्ति की जाएगी। इसके साथ ही प्रतिमाह प्रत्येक दलित छात्र को दसवीं कक्षा के बाद उच्च शिक्षा हेतु हास्टल की व्यवस्था के लिए एक हजार रूपये प्रतिमाह दिया जायेगा। इसके साथ ही दलित छात्रों के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय की तरह प्रति ब्लाक में एक आवासीय विद्यालय की स्थापना की जायेगी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top