Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

उत्तर प्रदेश की हेल्थ ठीक करने के लिए CM अखिलेश कैंसर इंस्टीट्यूट का करेंगे उद्घाटन

 Abhishek Tripathi |  2016-12-19 13:12:26.0

akhilesh_yadavतहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ. सीएम अखिलेश यादव मंगलवार को यूपी की जनता को हेल्थ से जुड़ी तमाम योजनाओं की सौगात देंगे। इसके साथ ही लोहिया संस्थान को एक हजार करोड़ रुपए की परियोजनाएं सौपेंगे। वहीं, सीएम अखिलेश सीजी सिटी में कैंसर इंस्टीट्यूट का भी औपचारिक उद्घाटन करेंगे।

लखनऊ में बन रहे सीजी सिटी में स्थित कैंसर इंस्टिट्यूट की क्षमता 500 बेड की है। फिलहाल अभी 40 बेड पर इलाज शुरू हो गया है। अभी यहांं ओरल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, सर्विक्स कैंसर, लंग कैंसर, यूट्रस कैंसर सहित सभी सामान्य कैंसर का इलाज किया जा रहा है। भविष्य में यहाँ पर मुंह और नाक का कैंसर, नसों का कैंसर, गर्भ का कैंसर, ब्लड कैंसर, बच्चों में होने वाले कैंसर के 20 स्पेशल विभाग खुलेंगे। इसके अलावा यहाँ पर कैंसर होने पर रेडिएशन देने की वेटिंग कम होगी क्योंकि यहाँ 6 लीनियर मशीनें लगाने की तैयारी है।


न्यूरो सर्जरी यूनिट का होगा प्रारम्भ
लोहिया संस्थान में 20 बेड के न्यूरो सर्जरी यूनिट की शुरुआत होगी। जो आईसीयू की कमी को कम करेगा। इसके अलावा नर्सिंग की पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स के लिए नर्सिंग कॉलेज की नींव राखी जायेगी। इसी के साथ लोहिया संस्थान में 18 बेड के किडनी ट्रांसप्लांट यूनिट का औपचारिक शुभारम्भ होगा। गौरतलब है कि 14 दिसम्बर को लोहिया संस्थान में पहला किडनी ट्रांसप्लांट किया जा चुका है।

न्यू ओपीडी बिल्डिंग का होगा लोकार्पण
एसजीपीजीआई की नई ओपीडी बिल्डिंग और लाइब्रेरी लेक्चर थियेटर का भी लोकापर्ण सीएम की ओर से किया जाएगा। इसके अलावा बलरामपुर अस्पताल की नई ओपीडी बिल्डिंग का भी लोकार्पण होना है। ह्रदय रोगियों के लिए सौगात केजीएमयू में 5 करोड़ की लागत से बनी दूसरी कैथ लैब की शुरुआत की जायेगी। जिससे ह्रदय रोगियों को लाभ मिलेगा और जांच में वेटिंग ख़त्म हो सकेगी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top