Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सीएम अखिलेश आज देंगे शहरी गरीबों को आवास

 Girish Tiwari |  2016-12-17 05:48:31.0

akhilesh


तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ:
सीएम अखिलेश यादव शनिवार को ‘आसरा योजना’ के अन्तर्गत 10,067 शहरी गरीब लाभार्थियों को निःशुल्क आवास आवंटन-पत्र देंगे। साथ ही 2 हजार रिक्शा चालकों को ई-रिक्शा की सौगात देंगे। सीएम अखिलेश 31 शहरों के चालकों को ये सौगात देंगे।


सीएम अखिलेश यादव इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित किये जा रहे एक कार्यक्रम में प्रदेश के शहरी गरीब पात्र लाभार्थियों को आसरा योजना के अन्तर्गत निर्मित निःशुल्क आवासों का आवंटन-पत्र वितरित करेंगे। इसी कार्यक्रम में मुख्यमंत्री 31 शहरों के चयनित निजी स्वामित्व मानव चालित रिक्शा चालकों को मुफ्त ई-रिक्शा आवंटन-पत्र भी वितरित करेंगे।


बता दें कि शहरी गरीबों को बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने हेतु सरकार ने नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम विभाग के अधीन सूडा के तहत आने वाले प्रदेश के सभी जनपदों के डूडा कार्यालयों के माध्यम से शहरी गरीबों के हितार्थ अनेक महत्वाकांक्षी योजनाएं क्रियान्वित की हैं। इसी क्रम में राज्य सरकार द्वारा शहरी गरीबों के लिए अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों तथा नगरीय मलिन बस्तियों में ‘आसरा योजना’ के माध्यम से निःशुल्क आवास प्रदान करने की योजना प्रारम्भ की गयी थी।


वर्ष 2012-13 में शुरू हुई इस योजना के तहत नगरीय गरीब बस्तियों में कम लागत के रिहायशी मकान चयनित पात्र लाभार्थियों को उपलब्ध कराकर शहरी गरीबों को आवासीय सुविधा की तंगी के समाधान के साथ ही उनके जीवन स्तर में बदलाव और सामाजिक परिवेश में सुधार का बीड़ा उठाया गया। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इसके तहत अब तक कुल 33,941 आवास स्वीकृत किये गये हैं।


इसी प्रकार, राज्य सरकार ने मानव चालित रिक्शा चालकों को हाड़तोड़ शारीरिक परिश्रम से राहत दिलाने के लिए मोटर/बैटरी चालित ई-रिक्शा निःशुल्क वितरित करने का निर्णय लिया था। इस योजना के अन्तर्गत अब तक 32 शहरों में 6,000 पात्र मानव चालित रिक्शा चालकों को निःशुल्क ई-रिक्शा वितरित किये जा चुके हैं। कल आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में 31 शहरों के 2,000 लाभार्थियों को ई-रिक्शे वितरित किये जाएंगे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top