Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

गर्भवती महिलाओं के लिए CM की योजना, 'किलकारी' से खिलखिलाएंगे बच्चे

 Tahlka News |  2016-05-30 11:29:44.0

akhilesh+yadavतहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ. गर्भवती महिलाओं और एक साल तक के बच्चों के मां-बाप के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से चिकित्सकीय परामर्श के लिए किलकारी सेवा शुरू की गई है। जिसके जरिए फोन कॉल पर स्वास्थ्य संबंधी परामर्श संदेश मिल सकेंगे।


हर सप्ताह आएगा कॉल
स्वास्थ्य विभाग की अनूठी स्वास्थ्य सेवा किलकारी के अंतर्गत हर सप्ताह गर्भवती महिला और एक साल तक के बच्चे की मां के पास फोन कॉल आएगा। इस कॉल के माध्यम से गर्भवती महिला की गर्भावस्था और एक साल तक के बच्चे की आयु अवस्था के अनुसार परामर्श संदेश दिया जाएगा।


पिता भी ले सकेंगे सेवा
गर्भवती महिला और एक साल तक के बच्चे की मां के लिए तो यह सेवा रहेगी लेकिन, पिता भी इस सेवा से नजरअंदाज नहीं किए गए हैं।


ऐसे ले सकते हैं सुविधा का लाभ
डिप्टी सीएमओ यूएस चौहान के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की ओर से शुरू की गयी किलकारी स्वास्थ्य सुविधा का लाभ लेने के लिए संबधित गर्भवती महिला अपना या फिर एक साल के बच्चे के माता-पिता को आशा या एएनएम के पास रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस दौरान अपने और गर्भस्थ शिशु या बच्चे के बारे में जानकारी देने के साथ ही साथ अपना फोन नम्बर भी दर्ज कराना होगा। आशा या एएनएम के स्तर से इस जानकारी को किलकारी सेवा के लिए रजिस्टर्ड करा दिया जाएगा। जिसके बाद हर सप्ताह गर्भवती महिला और एक साल के बच्चे के मां या पिता की मदद के लिए किलकारी सेवा के तहत फोन कॉल के जरिए स्वास्थ्य सेवा संबंधी संदेश मिलने शुरू हो जाएंगे। गर्भवती महिला और एक साल के बच्चे के माता-पिता के लिए अलग-अलग निशुल्क सेवा नम्बर जारी कर दिए गए हैं।


ये हैं नम्बर
गर्भवती महिला के लिए: 1800- 3010- 1701
एक साल तक के बच्चे के माता- पिता के लिए: 18- 3010- 1702

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top